पिछले दिनों फिजिक्स के प्रबुद्ध शिक्षक अमरदीप झा गौतम को बिहारी अस्मिता सम्मान से नवाजा गया.बिहार में प्रतियोगी परीक्षाओं में फिजिक्स की तैयारी करवाने में उनका खासा योगदान है.

अमरदीप झा गौतम: मिला बिहारी अस्मिता सम्मान
अमरदीप झा गौतम: मिला बिहारी अस्मिता सम्मान

बेगूसराय जिला अंतर्गत बाड़ा ग्राम के एक प्रतिष्ठित शिक्षक परिवार में जन्मे अमरदीप झा गौतम का पटना में भौतिकी-शिक्षण के क्षेत्र में एक विशिष्ठ स्थान है.श्री झा की प्ररांभिक शिक्षा अपने शिक्षक माता-पिता श्रीमति नगीना झा व श्री तेजनरायण झा की देख-रेख में बेगूसराय में, जबकि उच्च शिक्षा पटना विश्वविद्यालय से हुई.यहां से इन्होंने भौतिकी शास्त्र में स्नातोकत्तर की उपाधि प्राप्त की. 2003 में उन्होंने पटना में एलिट इंस्टिच्यूट की स्थानपना कर भैतिकी शिक्षण का कार्य प्रारंभ किया.

शिक्षक दिवस

अपने स्थापना काल से ही यह संस्थान आईआईटी, एआीईईई एवं एआईपीएमटी में उल्लेखनीय रिज्लट देता आ रहा है. ज्ञातव्य हो कि एलिट इंस्टिच्यूट कम्पनी ऑफ रजिस्ट्रार दिल्ली एवं आईएसओ से मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान है और श्री गौतम इस संस्थान के निदेशक हैं.

भौतिकी को लेकर छात्रों में जो भय, तनाव एंव नीरसता की मानसिकता रही है उसको दूर करने एवं भौतिकी को सुग्राह व रूचिकर बनाने में श्री गौतम का उल्लेखनीय योगदान है.इन्होंने मूलमंत्र दिया है- ‘अब फिजिक्स से डरना छोड़ दो’.

इन्होंने एलिट इंस्टिच्यूट की स्थानपना कर समाज को एक ऐसा संस्थान दिया, जिसमें विज्ञान की सभी शाखायें यथा भौतिकी, रसायन व जीवविज्ञान के अलावा गणित का भी सामांजस्य है.

एलिट इंस्टिच्यूट के छात्रों ने पिछले साल की तुलना में विभिन्न परीक्षाओं में काफी अधिक कामयाबी हासिल की है. इस वर्ष जेईई एडवांस में एलिट के 32 छात्रों ने सफलता प्राप्त की है. जेईई मेन में एलिट के 153 छात्रों ने और मेडिकल में 41 छात्रों ने सफलता हासिल की.एलिट इंस्टिच्यूट के निदेशक और फिजिक्स के शिक्षक अमरदीप झा गौतम सामाजिक दायित्व के प्रति काफी संवेदनशील माने जाते हैं.

एलिट इंस्टिच्यूट में प्रतिभाशाली छात्रों के लिए हरेक वर्ष विभिन्न स्कॉलरशिप योजनायें चलती हैं. इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए एलिट-21 योजना में 21 छात्रों को फ्री कोचिंग दी जाती है साथ ही एलिट इंस्टिच्यूट में लड़कियों के लिए विशेष स्कॉलरशिप भी दी जाती है. इस वर्ष इंस्टिच्यूट में ज्ञानोदय योजना के तहत 142 छात्रों को लाभ पहुंचाया. जबकि पिछले वर्ष इस योजना का लाभ 128 छात्रों ने उठाया था.

एलिट इंस्टिच्यूट में छात्रों के लिए पुस्तकालय समेत तमामा आधुनिक सुविधायें उपलब्ध हैं जहां छात्रों का ऑनलाइन व ऑफलाइन टेस्ट लिये जाते हैं. एक स्वच्छ और शैक्षिक वातावरण के लिए जाना जाने वाला यह संस्थान गुरू-शिष्य की परम्परागत संबंधों के लिए भी चर्चित है. इंस्टिच्यूट की ये तमाम खूबियां श्री गौतम के व्यक्तित्व का प्रतिनिधित्व करती हैं.

2014 से एलिट ने गरीब प्रतिभाशाली छात्रों के लिए एलिट 21 योजना की शुरूआत की है, जिसके तहत 21 छात्रों को फ्री कोचिंग दी जा रही है. फुर्सत के क्षणों में काव्य रचना के शौकीन श्री गौतम का मानना है कि शिक्षा का अंतिम उद्देश्य एक स्वच्छ माहौल का निर्माण है, जिससे मनुष्य अपनी असीम संभावनाओं को मूर्त रूप दे पाने में समर्थ हो सके.

By Editor