देश की आजादी के बाद से लेकर अब तक के समस्त शौर्य पुरस्कार विजेताओं के लिए एक समर्पित ऑनलाइन पोर्टल आज लांच किया गया। इस वेब साइट को लांच करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद से लेकर अब तक के हमारे शौर्य पुरस्कार विजेताओं की स्मृति में http://gallantryawards.gov.in/ लांच की गई हैं.

नौकरशाही डेस्‍क

उन्‍होंने ट्वीट संदेशों की एक श्रृंखला के जरिये वेबसाइट http://gallantryawards.gov.in/ के शुभारंभ की घोषणा करते हुए कहा कि यह पोर्टल हमारे सैन्य – असैन्य दोनों ही क्षेत्रों के शूरवीर पुरुषों और महिलाओं  की गाथाओं को संरक्षित रखेगा और उसे लोगों को उपलब्ध कराएगा. यदि आपके पास कोई ऐसी सूचना/ फोटो हो, जो अति महत्वपूर्ण है और जिसे पोर्टल में जोड़ा जा सकता है तो कृपया इसे वेबसाइट के फीडबैक लिंक के जरिये शेयर करें.

उल्‍लेखनीय है कि इस वेबसाइट में चक्र श्रृंखला के पुरस्कार विजेताओं का विवरण दिया गया है. इनमें परमवीर चक्र, महावीर चक्र, वीर चक्र, अशोक चक्र, कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र विजेताओं के नाम इत्यादि शामिल हैं. इस पोर्टल में अब तक के समस्त शौर्य पुरस्कार विजेताओं के नाम, यूनिट, वर्ष, प्रशस्ति पत्र एवं फोटो जैसी आवश्यक सूचनाएं दी गई हैं. रक्षा मंत्रालय इसमें बेहतरी के लिए दिए जाने वाले किसी भी सुझाव अथवा फीडबैक का स्वागत करेगा.

 

By Editor