पहली बार अल्‍पसंख्‍यकों की ओर से एक राज्‍य स्‍तरीय सम्‍मेलन ‘दंगामुक्‍त – नंगामुक्‍त भारत’ संविधान दिवस पर आयोजित किया जायेगा. यह आयोजन यूनाइटेड मुस्लिम मोर्चा और शूद्र एकता परिषद के संयुक्‍त तत्‍वावधान में 26 नवंबर को पटना में किया जायेगा, जिसकी अध्‍यक्षता स्‍वामी शशिकांत जी महाराज करेंगे. साथ ही सम्‍मेलन को यूनाइटेड मुस्लिम मोर्चा के अध्‍यक्ष सह पूर्व सांसद डॉ एजाज अली भी संबोधित करेंगे. ये जानकारी आज पटना में आयोजित संवाददाता सम्‍मेलन के दौरान यूनाइटेड मुस्लिम मोर्चा  के प्रदेश अध्‍यक्ष हाजी इम्तियाज अंसारी ने दी.  

नौकरशाही डेस्‍क

उन्‍होंने कहा कि आजादी के 70 साल बाद आज देश जिस हालत में है, सम्‍मेलन में उनके कारणों और उसके हल निदान पर प्रदेश के प्रमुख विचारक अपनी बात रखेंगे. वहीं, यूनाइटेड मुस्लिम मोर्चा के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष सह प्रवक्‍ता कमाल अशरफ ने कहा कि आज जो देश की हालत बनी है. वह एक – दो दिन की उपज नहीं है. बल्कि 70 – 80 सालों की सही या गलत राजनीति का नतीजा है. इस अंतराल में राष्‍ट्र ने ‘क्‍या खोया, क्‍या पाया’, इस पर गौर करना जरूरी है. क्‍योंकि 70 साल का शासन किसी भी देश के लिए काफी अहमियत रखता है.

वहीं, संवाददाता सम्‍मेलन के दौरान मोर्चा के दिल्‍ली प्रदेश प्रभारी गुलाम सरवर ने कहा कि देश की एकता, अखंडता और आपसी सद्भाव को कायम करने के लिए यूनाइटेड मुस्लिम मोर्चा हमेशा खड़ा है. हमारे पास उन समस्‍याओं को दूर करने का फॉर्मूला है, जिससे धर्म के आधार पर देश में फैली नफरत खत्‍म होगी. मोर्चा के समर्थक असलम ने कहा कि इस सम्‍मेलन के जरिये भारतीय मुसलमान देश की राजनीतिक दिशा को बदलना चाहते हैं. इस इसलिए इसकी शुरूआत बिहार से की जा रही है. संवाददाता सम्‍मेलन में मो. जहांगीर, मुश्‍ताक अहमद, असगर अली खान, मो जावेद उर्फ पप्‍पू आदि नेता मौजूद रहे.

By Editor