उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पटना के सभी पेट्रोल पंपों पर शीघ्र ही प्रदूषण जांच केन्द्र खोले जायेंगे ।  श्री मोदी ने राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद, पर्यावरण एवं वन विभाग, परिवहन विभाग, उद्योग विकास और नगर विकास एवं आवास विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के बाद कहा कि राजधानी के सभी पेट्रोल पंपों पर प्रदूषण जांच केन्द्र स्थापित करने तथा नियमित रूप से वाहनों का प्रदूषण जांच करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि पटना को प्रदूषण से मुक्त कराने के तहत वाहनों को सीएनजी से चलाने की भी व्यवस्था की जा रही है, जिसके पहले चरण में बसों को शामिल किया जायेगा।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 वर्ष पुराने वाहनों के परिचालन को नियंत्रित किया जायेगा तथा फिटनेस जांच में खरे नहीं उतरने वाले वाहनों को परमिट नहीं दिया जायेगा। पटना में सड़कों के किनारे, विभिन्न पुलों के खंभों के निकट एवं गंगा नदी के किनारे जल जमाव वाले क्षेत्रों में इस वित्तीय वर्ष में 10 हजार पौधे लगाये जायेंगे । निर्माणाधीन भवनों और पुलों से उड़ने वाले धूलकणों को रोकने के लिए उन्हें हरे चादर से ढ़ंकने के नियम को कड़ायी से लागू करने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया है। श्री मोदी ने कहा कि बालू तथा कचरे को ढ़ंक कर ही उनकी ढुलायी होगी। सभी ईंट-भट्ठों को इस वर्ष के अगस्त माह तक स्वच्छतर तकनीक में परिवर्तन करने का निर्देश पहले ही दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इसका पालन नहीं करने पर लाईसेंस का नवीकरण नहीं होगा।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदूषण की स्थिति नियंत्रित है तथा इसके रोकथाम के लिए सरकार सतत प्रयत्नशील है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे प्रदूषण की रोकथाम में सरकार का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारियों को गया और मुजफ्फरपुर शहरों में बैठक कर प्रदूषण नियंत्रण के लिए हर संभव उपाय करने का निर्देश भी दिया गया है।

By Editor