उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अक्टूबर में लान्च होने वाले पोर्टल सर्विस प्लस पर राज्य सरकार की सभी सुविधाएं आम लोगों को उपलब्ध होंगी। श्री मोदी ने पटना में कहा कि इस वर्षअक्टूबर से लान्च किए जा रहे सर्विस प्लस पोर्टल के जरिए लोक सेवाओं का अधिकार (आरटीपीएस) समेत राज्य सरकार की 100 से अधिक नई सेवाओं की ऑनलाइन सुविधा आम लोगों को दी जायेगी। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल से सरकार की सारी जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को एक प्लेटफार्म पर मिलेगी।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अक्टूबर तक दो हजार से ज्यादा ग्रामीण कॉमन सर्विस केन्द्रों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ दिया जायेगा, जहां से ग्रामीणों को ऑनलाइन सेवा का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि कॉमन सर्विस सेंटर के संचालकों को सेंटर संचालन के लिए प्रति माह तीन हजार रुपये और बिजली के लिए 500 रुपये दिए जायेंगे।

श्री मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार की भारत नेट योजना के तहत प्रथम चरण में बिहार के पांच हजार पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर बिछा दिए गए हैं तथा दूसरे चरण में शेष पंचायतों में फाइबर बिछाने का काम प्रारंभ हो गया है।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के हर टोले में बिजली पहुंच चुकी है। अगले दो महीने में हर घर में बिजली पहुंच जायेगी। उन्होंने कहा कि मार्च 2019 तक खेती के लिए अलग फीडर से किसानों को छह से आठ घंटे तक बिजली मिलेगी। केन्द्र और राज्य सरकार किसानों को दी जाने वाली इस सुविधा पर छह हजार करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

By Editor