एक तरफ चुनाव आयोग मतदाता जागरूकता अभियान में करोड़ों रुपये खर्च कर रहा है दूसरी तरफ चुनावकर्मियों की लापरवाही का आलम यह है कि सहायता केंद्र पर कोई अधिकारी भी नहीं .

छाई है वीरानी
छाई है वीरानी

अंजुम परवेज, वैशाली से

 

मतदाता वोटर आईडी कार्ड और मतदाता सूची में अपने नाम की खोजबीन में भटक रहे हैं लेकिन हाजीपुर के महनार में बनाये गये मतदाता सहायता केंद्र पर वीरानी छाई है और कोई भी चुनावकर्मी वहां दिखायी नहीं दे रहा है. वैशाली के महनार नगर पंटायत पर आपको मतदाता सहायता केंद्र का बोर्ड तो दिख जायेगा पर वहां कोई कर्मी ढूंढे नहीं मिलेगा.

जब इस संवाददाता ने नगर पंचायत के उपाध्यक्ष सिंह से इस बारे में शिकायत की गयी तो उन्होंने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. वहीं अनुमंडल पदाधिकारी हेमंत कुमार से लोगों ने शिकायत की तो उन्होंने इस मामले को गंभीरता से लिया और कुछ देर बाद दो चुनावकर्मी भागे दौड़े वहां पहुंचे. लेकिन इसके बावजूद कार्यपालक अधिकारी का कहीं कोई अता-पता नहीं था. चुनावकर्मियों की इस लापरवाही से महनार के मतदाताओं में भारी रोष है.

 

ऐसा नहीं है कि इस तरह कि लापरवाही सिर्फ महनार में ही देखी गयी. वैशी जिले के ऐसे दर्जनों केंद्र हैं जहां चुनावकर्मी सहायता केंद्र पर नदारद हैं.

दूसरी तरफ चुनाव से पहले आयोग ने मतदाता सूची में संशोधन( नाम शामिल करने, हटाने या शुद्ध कराने) की सूचना अखबारों में जारी की थी. इसके बाद बड़ी संख्या में लोगों ने इसके लिए आवेदन किया था पर जिले में इस काम की गति इतनी धीमी है कि अभी तक मतदाताओं को इस सिलसिले में कोई सूचना भी नहीं मिल पा रही है.

 

अधिकारियों के टालू रवैये से लोगों में आक्रोश है. जबकि 7 मई को यहां चुनाव होना है. हालांकि चुनाव से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि वोटर लिस्ट के संशोधन का काम चल  रहा है और जल्द ही यह सूची मतदाताओं को मिल जायेगी.

By Editor

Comments are closed.