भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा सीकिंग माडर्न एप्लीकेशंस फॉर रीयल ट्रासफारमेशन (स्मार्ट) के सहयोग से पटना के होटल पाटलिपुत्र कॉन्टिनेन्टल में दो दिवसीय सामुदायिक रेडियो जागरुकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का शुभारंभ सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव मिहिर कुमार सिंह ने किया। अपने उद्घाटन भाषण में उन्होंने कहा कि सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत में सामुदायिक रेडियो के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और आने वाले समय में सरकार इसके लिए बहुत सारे लाइसेंस देने के लिए भी प्रयासत है।workshop

 

 

राज्‍य सरकार के ग्रामीण विकास विभाग के सयुक्त सचिव अरविंद चौधरी भी इस सामुदायिक रेडियो जागरूकता कार्यशाला में शामिल हुए। उन्होनें कहा कि सामुदायिक रेडियो अजिविका को बढ़ाने का अच्छा साधन है साथ ही इसके माध्यम से लोगों की कलात्मकता और सक्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है।

 

स्मार्ट एनजीओ की संस्थापक अर्चना कपूर ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहा कि सामुदायिक रेडियो समुदाय द्वारा, समुदाय के लिए समुदाय के हित में काम करता है, जहां श्रोताओं का ही स्वामित्व होता।

प्रतिभागियों को सामुदायिक कार्यशाला का उद्देश्य को समझाने के लिए एक ग्रुप एक्टिविटी भी की गई। जिसके अन्तर्गत प्रतिभागियों ने समझा की समाज में हाशिये पर खड़े लोग ही उनका लक्ष्य है जिसके लिए उन्हें काम करना है। इस कार्यशाला में बिहार के अलावा झारखंड, ओड़िसा, पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों के गैर सरकारी संगठनों के तकरीबन 65 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस कार्यशाला का स्थानीय सहयोगी इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ बिजनेस मैनजमेंट द्वारा संचालित उत्तम सामुदायिक रेडियो है।

सामुदायिक रेडियो का लाइसेंस बिहार में भी दिया जायेगा

By Editor