कुशीनगर ,(यूपी) : उत्तर प्रदेश में किसी को इंसेफ्लाइटिस जैसे बीमारी से मरने नहीं दिया जाएगा. सूबे में 25 मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे और हर साल 70हजार युवाओं को नौकरी दी जाएगी. उक्त बातें प्रदेश  के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद के कसया ब्लॉक के दीनापट्टी मुसहर टोली में इंसेफलाइटिस टीकाकरण अभियान श्रीगणेश करते हुए कहीं.

शिवानंद गिरी, नौकरशाही संवाददाता
उन्होंने कहा कि इस अवसर पर योगी ने 268 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया. उन्होंने इंसेफलाइटिस बीमारी से पीड़ित जिलों के सरकारी डॉक्टरों के अवकाश लेने पर चार माह तक रोक भी लगा दी.

सीएम योगी ने मैनपुर कोर्ट में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि टीकाकरण से ही मासूमों की जान बचेगी. सरकार शुद्ध जल की व्यवस्था करेगी. यह जल जनित बीमारी है इस से लड़ने के लिए सभी को तैयार रहना होगा. मलिन, अल्पसंख्यक बस्तियों में सफाई का विशेष अभियान चलाया जाएगा. गांव-गांव में स्वास्थ्य कर्मियों को भेजा जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि इंसेफलाइटिस एक गंभीर समस्या है.
उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में इसके रोकथाम का टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा. एक से 15 वर्ष तक के बच्चों को यह टीका लगेगा. सरकार एक करोड़ से अधिक बच्चों की वैक्सीन की व्यवस्था की है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि इंसेफलाइटिस का वैक्सीन बच्चों को जरूर दें .

उन्होंने स्थानीय मुद्दों पर बोलते हुए कहा कि प्रत्येक वर्ष दो बंद चीनी मिलें चलाई जाएंगी तथा चालू गन्ना मिलों की क्षमता बढ़ाई जाएगी. प्रदेश में 25 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. हर साल 70 हजार युवकों को नौकरी देने का लक्ष्य रखा गया है. सीएम ने कहा कि सरकार सबका साथ ,सबका विकास के नारों के साथ अंतिम व्यक्ति तक विकास की किरणों को पहुंचाने के लिए कृतसंकल्पित है.

इस मौके पर सीएम ने सभा में आए लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई. कार्यक्रम को चिकित्सा मंत्री सिद्धार्थ सिंह ,केंद्रीय कैबिनेट मंत्री कलराज मिश्र ,कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही आदि ने संबोधित किया. इस अवसर पर कुशीनगर के सांसद राजेश पांडे, विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी, गंगा सिंह कुशवाहा, जटाशंकर त्रिपाठी ,हिंदू वाहिनी के नेता राजेश्वर सिंह, अतुल सिंह, मुन्ना सिंह, राजन जायसवाल, फूल बदन कुशवाहा आदि उपस्थित थे.

 

By Editor