– फेसबुक के जरिये भी छात्र ले सकते हैं जानकारी
पटना

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड वितरण में पटना अव्वल

जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने मंगलवार को 33 छात्र-छात्राओं के बीच स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का वितरण किया. पटना में अब तक कुल 145 छात्रों के बीच पांच करोड़ 21 लाख रुपये का क्रेडिट कार्ड बांटा गया, जिससे सूबे में इस योजना में पटना जिला नंबर वन हो गया है. नालंदा में अब तक 122 जबकि समस्तीपुर में 88 क्रेडिट कार्ड बांटे गये हैं. श्री अग्रवाल ने बताया कि पटना जिला से मंगलवार तक 306 आवेदन आये हैं. इसमें से 145 को निबटारा हो गया है और बाकी बैंक में लंबित है. इसका निबटारा जल्द होगा. उन्होंने कहा कि किसी को योजना संबंधी जानकारी लेने में परेशानी हो रही हो, तो वह तुरंत डीआरसीसी कार्यालय में पहुंचे और यहां जानकारी लेकर आवेदन करें. अगर यहां के कर्मी से परेशानी हो, तो उनके खिलाफ भी शिकायत करें.
फेसबुक के जरिये भी ले योजना की जानकारी
डीएम ने बताया कि डीआरसीसी व युवा मिशन पटना वेबसाइट को लॉगिंग कर फेसबुक पर योजना की पूरी जानकारी ले सकते हैं आवेदक. योजना से संबंधी सभी अपडेट हर दिन फेसबुक पर किया जायेगा. वहीं जितने लाभार्थी है उनको भी फेसबुक से जोड़ा जायेगा.
सेल्फ हेल्प योजना के लिए गांव में लगेगा कैंप
सेल्फ हेल्प योजना के तहत महिलाओं को लाभ पहुंचाने की योजना सरकार की है, ताकि महिलाएं घर बैठे काम कर आर्थिक रुप से मजबूत हो सके. इसके लिए अब ग्रामीण क्षेत्रों में कैंप लगाया जायेगा और योजनाओं की जानकारी भी दी जायेगी, ताकि इसमें अधिक से अधिकतम महिलाओं को लाभ मिल सके. मंगलवार तक इस योजना के तहत 2661 महिलाओं को लाभ मिल चुका है. डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने सभी छात्र-छात्राओं से कहा है कि बैंक में कोई परेशानी हो, तो तुरंत उसकी लिखित शिकायत करें. उन्होंने जोनल ऑफिस में बात कर बैंक ऑफ इंडिया के ब्रांच के बारे में बताया और साफ शब्दों में कहा कि अगर छात्रों को परेशानी होगी, तो हम एफआइआर करेंगे. इसके बाद अपने अधिकारियों को तुरंत बैंक भी भेजा.

By Editor