मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज मुख्यमंत्री सचिवालय संवाद में विधि-व्यवस्था से संबंधित मामलों की उच्चस्तरीय समीक्षा करते हुये निर्देश दिया कि स्पीडी ट्रायल की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ायी जाये और अधिक से अधिक अपराधियों को सजा दिलायी जाये।kumar

 

उन्होंने कहा कि ऐसे लोग जो आर्थिक अपराध में लिप्त हैं, जो गैर कानूनी तरीकों से संपति अर्जित करते हैं, कानून को तोड़ने के लिये विभिन्न तरह के कार्य करते हैं, उनके विरूद्ध सघन अभियान चलाकर उनकी नाजायज संपति को जब्त किया जाय तथा उनको गिरफ्तार किया जाय, उन पर कोर्ट में मुकदमा चले। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर स्पीडी ट्रायल के मामले में देरी नहीं होनी चाहिये। उन्होंने पुलिस महानिदेशक एवं प्रधान सचिव गृह को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने स्तर से इसे देखें  और हर हालत में कनविक्शन के मामले को बढ़ायें। उन्होंने मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह को निर्देश दिया कि अपने स्तर से अगले पन्द्रह दिनों में कनविक्शन के मामले में बैठक कर अनुश्रवण करें।

 

बैठक के बाद प्रधान सचिव गृह आमिर सुबहानी एवं पुलिस महानिदेशक पी0के0 ठाकुर ने संयुक्त रूप से पत्रकारों से बातचीत करते हुये कहा कि बैठक में मुख्यमंत्री ने यह निर्देश दिया कि हर हालत में शांति व्यवस्था बनाये रखें। जिलों में अधिकारीगण, खासकर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक अपने अधीनस्थ थानों, पुलिस चौकियों का नियमित रूप से निरीक्षण करें। प्रधान सचिव गृह आमिर सुबहानी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने  बैठक में विभिन्न बिन्दुओं पर जिसमें पुलिस व्यवस्था, प्रशासनिक व्यवस्था, विधि व्यवस्था बनाये रखने के जो तंत्र हैं, उसके बारे में आज चार घंटे तक लगातार गहन समीक्षा कर विस्तृत निर्देश दिये।

By Editor