देश का पहला टिम्बर मार्ट इस वित्तीय वर्ष में वैशाली के हाजीपुर में प्रारंभ हो जायेगा, जहां किसान अपने पेड़ों को बेच कर अपनी आमदनी बढ़ा सकेंगे. ये कहना है बिहार के उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी का. उन्‍होंने आज एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि प्रधानमंत्री की किसानों की आय दोगुनी करने की योजना को इससे बल मिलेगा. यह टिम्बर मार्ट वानिकी करने वाले किसानों के लिए ई-मार्केट का काम करेगा, जहां उन्हें पेड़ काट कर लाने की आवश्यकता नहीं होगी. बल्कि खरीददार खुद उनके खेत से पेड़ काट कर ले जायेगा. 

नौकरशाही डेस्‍क

मोदी ने कहा कि किसानों को यह विकल्प भी मिलेगा कि जब उनके पेड़ को अच्छी कीमत मिले तब बेचे. वन व पर्यावरण विभाग ने टिम्बर मार्ट के लिए ई-मार्केट वेबसाइट और एप्स भी तैयार किया है. उन्‍होंने बताया कि हरियाली मिशन के अन्तर्गत विगत चार-पांच वर्षों में बिहार में जल्द तैयार होने वाले करोड़ों पौधों का रोपण किया गया, जो अब परिपक्व हो गए हैं.

उपमुख्‍यमंत्री ने कहा कि 2013-14 में कृषि वानिकी के तहत 71.06 लाख, 14-15 में 1.03 करोड़, 2015-16 में 95.17 लाख और 2016-17 में 94.63 लाख पोपुलर, कदम्ब, सेमल व शिशम आदि के पौधे लगाए गए. इस वर्ष 1.5 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य है. इतनी बड़ी संख्या में पौधारोपण के बाद परिपक्त हुए पेड़ों को बाजार उपलब्ध कराने की समस्या का समाधान और किसानों को वाजिब कीमत दिलाने में टिम्बर मार्ट सहायक होगा. हाजीपुर बाजार समिति प्रागंण की आधे एकड़ जमीन पर टिम्बर मार्ट का निर्माण कराया जा रहा है, जहां वन विभाग के अधिकारियों के साथ आरा मिल मालिक एसोसिएशन के प्रतिनिधि होंगे, जो किसानों को उनके पेड़ों की वाजिब कीमत दिलाने में सहयोग करेंगे.

By Editor