मुख्‍यमंत्री जीतनराम मांझी की लंदन यात्रा आज से शुरू हो रही है। आज दिल्‍ली में ठहरेंगे और कल लंदन के रवाना होंगे। 22 सितंबर को सीएम ब्रिटेन की राजधानी में लंदन स्‍कूल ऑफ इकोनॉमिक्‍स एंड पोलिटिकल साइंस इंस्‍टीट्यूट में आयोजित समारोह में बिहार के पुनर्निर्माण और समावेशी विकास पर अपनी बात रखेंगे। इस दौरान वह वहां के व्‍यावसायियों से बिहार में निवेश का आग्रह करेंगे। इस समारोह में शामिल होने के लिए इंटरनेशनल ग्रोथ सेंटर ने उन्‍हें आमंत्रित किया है।manjhi

वीरेंद्र यादव, बिहार ब्‍यूरो प्रमुख 

 

नरेंद्र मोदी के बाद जीतनराम मांझी ऐसी व्‍‍यक्ति हैं, जो विदेश में आधिकारिक कार्यक्रम में हिन्‍दी में बोलेंगे। उनका व्‍याख्‍यान भी हिन्‍दी में होगा। सीएमओ के सूत्रों ने बताया कि मुख्‍यमंत्री का भाषण हिन्‍दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लिखा हुआ है। मुख्‍यमंत्री अपना संबोधन हिन्‍दी में करेंगे। इसके बाद कैबिनेट सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा उसका हिन्‍दी अनुवाद पढ़ेंगे। अन्‍य कार्यक्रमों और विदेशियों के साथ बातचीत में ब्रजेश मेहरोत्रा सीएम के द्विभाषिया की भूमिका में होंगे। उत्‍तराखंड के रहने वाले ब्रजेश मेहरोत्रा की अंग्रेजी साथ गए अन्‍य तीन आइएएस अधिकारियों की तुलना ज्‍यादा सहज और कम्‍युनिकेटिव है। मुख्‍यमंत्री की लंदन यात्रा में उनके साथ चार आइएएस अधिकारी शामिल हैं। मुख्‍य सचिव अंजनी कुमार सिंह, मुख्‍यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक प्रसाद, मुख्‍यमंत्री के सचिव संजय कुमार सिंह और कैबिनेट के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा सीएम के साथ हैं।

 

अतीश चंद्रा को कमान

मुख्‍य सचिव और सीएमओ के दो अन्‍य अधिकारी दीपक कुमार व संजय सिंह के विदेश यात्रा पर जाने के कारण प्रशासनिक मामलों की सारी जिम्‍मेवारी सीएम के सचिव अतीश चंद्रा पर आ गयी है। बताया जा रहा है कि वह निरंतर अपने वरीय अधिकारियों के साथ संपर्क में होंगे और उनके मार्गदर्शन से प्रशासनिक कार्यों का संचालन करेंगे। सूत्रों के अनुसार, सीएम के सचिव संजय कुमार सिंह यात्रा से जुड़ी जानकारी से पूर्व मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को अपडेट कराते रहेंगे।

By Editor