हिमाचल प्रदेश विधानसभा की सभी 68 सीटों के लिए चुनाव एक चरण में 9 नवम्बर को होगा और मतगणना 18 दिसम्बर को हाेगी, मुख्य चुनाव आयुक्त ए के जोति ने नई दिल्‍ली में संवाददाता सम्मेलन में बताया कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 16 अक्टूबर को जारी की जायेगी, उम्मीदवार 23 अक्टूबर तक नामांकन पत्र दायर कर सकेंगे और 24 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी तथा 26 अक्टूबर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि राज्य में कुल 7521 मतदान केन्द्र बनाये जायेंगे और सभी इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल किया जायेगा, जिससे मतदाता यह देख सकेगा कि उसने जिस उम्मीदवार के नाम का बटन दबाया है वोट उसी को मिला है। उन्होंने कहा कि सभी 68 सीटों पर एक-एक मतदान केन्द्र के वीवीपैट से निकलने वाली पर्चियों की भी गिनती की जायेगी और उसका मिलान उस मतदान केन्द्र पर पडे वोटों से किया जायेगा।

 

श्री जोति ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में तत्काल प्रभाव से आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी है। चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये हैं और राज्य पुलिस के साथ साथ अर्द्धसैनिक बलों की बड़ी संख्या में तैनाती की जायेगी। उन्होंने कहा कि 136 मतदान केन्द्रों पर केवल महिला चुनावकर्मी ही तैनात होंगी। आयोग ने आज गुजरात विधानसभा चुनाव की तारिखों का ऐलान नहीं किया लेकिन कहा कि वहां 18 दिसम्बर से पहले चुनाव कराये जायेंगे जिससे कि दोनों राज्या में चुनाव की गिनती एक साथ हो सके।

By Editor