होमगार्ड के जवानों के घेरा डालो-डेरा डालो आंदोलन से बिहार सरकार इस कदर चौकन्ना हो गयी है कि उसने सीएम आवास की तरफ आने वाले तमाम रास्ते सील कर दिये हैं.

सड़क पर जवान: फाइल फोटो
सड़क पर जवान: फाइल फोटो

शनिवार को सुबह ही  मुख्यमंत्री आवास 7-सर्कुलर रोड के चप्पे-चप्पे में सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गयी और इस तरफ आने वाले तमाम रास्तों पर बैरेकेटिंग कर दी गयी है.

सीएम आवास की पुलिस पहरेदारी का आलम यह है कि आज सुबह चिड़िया खाना और इससे लगे इलाकों की सैर करने वाले लोगों को भी आने जाने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा है.

गौरतलब है कि होमगार्ड के जवान अच्छी सेवा शर्तों की मांग को लेकर काफी दिनों से आंदोलन कर रहे हैं. उनका आंदोलन बिहार के तमाम जिलों में जारी है. पिछले दिनों सीवान के सदर एमएलए वासुदेव प्रसाद के आवास का घेराव किया. आज होमगार्ड के हजारों जवान पटना में घेरा डालो-डेरा डालो के आंदोलन चला रहे हैं.

बिहार में 70 हजार होमगार्ड के जवान हैं जो समाज में अमन शांति के काम में लगाया जाते हैं लेकिन विडम्बना यह है कि इन्हें दिहाड़ी मजदूर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.होमगार्डों की मुख्य मांगों में उनके दैनिक भत्ते में बढ़ोतरी, 60 साल की आयु में सेवानिवृति के समय सेवानिवृति लाभ का भुगतान समेत अन्य मांगें शामिल हैं।

By Editor