10 राजाजी मार्ग में रहेंगे प्रणव मुखर्जी

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी पद से मुक्त होने के बाद 10 राजाजी मार्ग में रहेंगे । उनका कार्यकाल 24 जुलाई तक है। श्री मुखर्जी के राष्ट्रपति पद से सेवामुक्त होने के बाद 10 राजाजी मार्ग पर उनका आवास बनाया जा रहा है। बंगले की साज-सज्जा और रंग-रोगन का काम लगभग पूरा हो गया है। यह बंगला 11776 वर्ग फुट में फैला हुआ है। इसी बंगले में पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम भी रहते थे।

यह बंगला पहले केन्द्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा को आवंटित किया गया था, जिन्हें बाद में 10 अकबर रोड स्थित बंगला आवंटित किया गया । पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर के नाम पहले 10 अकबर रोड का बंगला आवंटित था। उनके गोवा का मुख्यमंत्री बनने के बाद पणजी चले जाने से 10 अकबर रोड का बंगला खाली था। राष्ट्रपति भवन में रहते हुए श्री मुखर्जी की सेवा में 200 लोग काम कर रहे थे, किन्तु अवकाश प्राप्त करने के बाद उनकी सेवा में केवल पांच लोग ही रहेंगे।

 

हवाई जहाज और रेलगाड़ी में मुफ्त सफर की सुविधा के अलावा श्री मुखर्जी को चिकित्सा सुविधाएं भी मुफ्त मिलेगी। राष्ट्रपति पद पर रहते हुए श्री मुखर्जी को डेढ़ लाख रुपये मासिक वेतन मिलता था। सेवानिवृत्त होने के बाद उन्हें 75 हजार रुपये मासिक पेंशन मिला करेगी। श्री मुखर्जी को सेवानिवृत्ति के बाद एक निजी सचिव, एक अतिरिक्त निजी सचिव , एक निजी सहायक और दो चपरासी मिलेंगे । वर्ष 2008 में राष्ट्रपति का वेतन 50 हजार रुपये था । पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के कार्यकाल के दौरान इसे बढाकर डेढ लाख रुपये किया गया था। राष्ट्रपति पेंशन नियम 1962 के अनुसार सेवानिवृत्त राष्ट्रपति को देश में कहीं भी नि:शुल्क आवास मुहैया कराया जाता है। आवास में बिजली और पानी भी नि:शुल्क रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*