103 घाटों पर खनन शुरू हुआ, गिरे बालू के दाम

103 घाटों पर खनन शुरू हुआ, गिरे बालू के दाम

बिहार आठ जिलों के नये 103 बालू घाटों में खनन शुरू हो गया है। खनन का काम शुरू होते ही दाम में कमी आ गयी है।

गौरतलब है कि राज्य के 150 घाटों के लिए बालू खननं की ईनीलामी 4 दिसम्बर को पूरी हुई थी। इनमें से 103 घाटों पर खननं का काम भी शुरू हो गया है। बाकी घाटों पर जल्द ही खननं शुरू होगा।

खननं शुरू होने वाले जिलों में पटना, औरंगाबाद, रोहतास, गया, भोजपुर, सारण, जमुई और लखीसराय जिले शामिल हैं. इन जिलों में बालू खनन शुरू होने के साथ ही उचित दर में पर्याप्त मात्रा में बालू उपलब्ध होने से निर्माण कार्यों में तेजी आयेगी. 150 बालू घाटों की इ-नीलामी प्रक्रिया चार दिसंबर को पूरी हो गयी थी.

इनको पहले ही पर्यावरणीय स्वीकृति प्राप्त है, केवल इन्हें बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद से कंसेंट टू ऑपरेट (सीटीओ) प्रमाणपत्र की आवश्यकता थी. यह फिलहाल 103 घाटों के ठेकेदारों को मिल चुका है. अन्य बालू घाटों के लिए भी सीटीओ प्रमाणपत्र अगले सप्ताह मिलने की संभावना है. इसके बाद वहां से भी खनन शुरू हो जायेगा. अब बालू के दामों मे गिरावट होने की उम्मीद है.

था.

हालांकि खान एवं भू-तत्व विभाग ने दावा किया था कि बालू के अवैध खनन और ढुलाई के खिलाफ लगातार अभियान में बड़े पैमाने पर गिरफ्तारियां, अवैध बालू और उसे ढोने वाले वाहनों की जब्ती कर जुर्माना भी वसूले गये हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*