116 करोड़ की लागत से बिहटा में फुटवियर डिजाइन संस्थान का हुआ औपचारिक उद्घाटन

बिहटा में बिहार सरकार की ओर से निःशुल्क उपलब्ध करायी गई 10 एकड़ जमीन पर 115.95 करोड़ की लागत से निर्मित फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इन्स्टीच्यूट का औपचारिक उद्घाटन भारत सरकार के नागरिक विमानन, काॅमर्स व इन्डस्ट्री मंत्री सुरेश  प्रभु ने किया।

सुशील मोदी, सुरेश प्रभु

नौकरशाही डेस्क

इसकी जानकारी आज उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने दी। उन्होंने बताया कि चैन्नई, कोलकाता, हैदराबाद आदि के बाद यह देश  का 12 वां संस्थान है जहां फुटवियर डिजाइन एवं प्रोडक्शन  तथा फैशन डिजाइन के 3 और 4 वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रतिवर्ष 300 छात्र-छात्राएं प्रशिक्षण ले सकेंगे। कटिंग, फिनिशिग व कम्प्यूटर आधारित डिजाइन के लिए यहां अत्यंत आधुनिक मशीन व उपकरण लगाये गए हैं। यहां भव्य भवन,परिसर के साथ छात्रावास का निर्माण भी कराया गया है।

मोदी ने बताया कि उद्घाटन कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री ने घोषणा कि की यहां 14 करोड़ की लागत से ‘चर्म उद्योग में उत्कृष्टता व नवाचार’ को बढ़ावा देने के लिए  ‘सेंटर आफ एक्सेलेंस’ की स्थापना की जायेगी। अन्तरराष्ट्रीय स्तर की प्रशिक्षण देने के लिए संस्थान ने इंग्लैंड और इटली के प्रसिद्ध संस्थानों से समझौता किया है।
फुटवियर मैन्युफैक्चरिंग व लेदर प्रोडक्ट के अल्पकालीन पाठ्यक्रम के तहत अभी तक यहां एक हजार से ज्यादा लोगों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। बिहार में चमड़े की उपलब्धता को देखते हुए संस्थान का उद्देश्य  फुटवियर व अन्य सामानों को तैयार करने के लिए लोगों को मैनेजर, सुपरवाइजर और कर्मकार के तौर पर प्रशिक्षित करना है ताकि चमड़े पर आधारित उद्योग यहां लगाया जा सके।

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*