19771 करोड़ का अनुपूरक बजट पारित

बिहार विधानसभा के मॉनसून सत्र में पारित हुये 19771.42 करोड़ रुपये के प्रथम अनुपूरक बजट में राज्य सरकार की शीघ्र शुरू होने वाली मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए 830 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है वहीं चालू वित्त वर्ष के दौरान इस योजना पर कुल 2221 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।


उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने भोजनावकाश के बाद सभा की कार्यवाही के दौरान प्रथम अनुपूरक बजट और इससे जुड़े बिहार विनियोग (संख्या-3)विधेयक 2018 को सदन में स्वीकृति के लिये रखे जाने के बाद कहा कि महिलाओं को सशक्त बनानेे और उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने के उद्देश्य से सरकार शीघ्र ही देश में अपनी तरह की पहली मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना शुरू करेगी। इसके तहत सरकार प्रत्येक बच्ची के जन्म और टीकाकरण से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई के लिए अलग-अलग स्तर पर लगभग 54 हजार रुपये खर्च करेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शीघ्र ही इस योजना का शुभारंभ करेंगे ।
श्री मोदी ने बताया कि इस महत्वाकांक्षी योजना पर सरकार प्रथम अनुपूरक बजट में से 830 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2018-19 में कुल 2221 करोड़ रुपये खर्च करेगी। उन्होंने बताया कि इसके तहत लड़कियों को स्कूली शिक्षा और पोशाक के लिए वित्तीय सहायता देने के अलावा उसके इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने पर 10 हजार रुपये और स्नातक में उत्तीर्ण होने पर 25 हजार रुपये दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य यह है कि लड़कियों के जन्म लेने से लेकर उनकी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए अभिभावक चिंतित न हो क्योंकि सरकार भी उन्हें इसके लिये वित्तीय सहायता उपलब्ध करायेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*