23 से 25 अप्रैल तक मनाया जाएगा वीर कुंवर सिंह विजयोत्‍सव

बाबू वीर कुंवर सिंह के 160वें विजयोत्‍सव के अवसर पर राज्‍य सरकार 23 से 25 अप्रैल तक पटना और जगदीशपुर (भोजपुर) में कई कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। आज पटना स्थित मुख्‍य सचिवालय के सभागार में मुख्‍य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने विजयोत्‍सव की जुड़ी तैयारियों और कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए पत्रकारों को बताया कि 23 अप्रैल को शिवपुर घाट से जगदीशपुर तक शोभा यात्रा निकाली जाएगी, जिसमें स्‍थानीय लोगों के साथ कई सांस्‍कृतिक और सामाजिक संगठनों के लोग शामिल होंगे। इस दौरान बाबू कुंवर सिंह जुड़ी झांकी भी प्रदर्शित की जाएगी।

मुख्‍य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में दी जानकारी  

भोजपुर के जगदीश्‍पुर में निकाली जाएगी शोभा यात्रा

पटना के वीरकुंवर सिंह पार्क में होगा लेजर शो

25 अप्रैल को बापू सभागार में होगी राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी

मु‍ख्‍य सचिव ने कहा कि उसी दिन मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार जगदीशपुर के किला मैदान के पास स्थि‍त पुराने किले का जीर्णोद्धार कर बनाये गये संग्रहालय का उद्घाटन भी करेंगे। इस संग्रहालय में आजादी की लड़ाई में बाबू कुंवर सिंह के योगदान को बताने वाला टेराकोटा म्‍यूरल भी प्रदर्शित किया गया है। जगदीशपुर संग्रहालय में मध्‍यकालीन हथियारों की प्रतिकृति को स्‍थायी रूप से प्रदर्शित किया जाएगा।

श्री सिंह ने कहा कि विजयोत्‍सव को लेकर बाबू वीरकुंवर सिंह के गांव दुलौर में मुख्‍यमंत्री खेल महोत्‍सव का शुभारंभ भी करेंगे, जिसमें कुश्‍ती, घुड़सवारी, भाला फेंक, कबड्डी आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। शाहाबाद के चार जिलों भोजपुर, बक्‍सर, रोहतास और कैमूर में 23, 24 और 25 अप्रैल को बच्‍चों के बीच कई तरह की खेलकूद, सामान्‍य ज्ञान, वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

मुख्‍य सचिव ने बताया कि 23 अप्रैल को पटना के वीरकुंवर सिंह पार्क में लेजर शो के माध्‍यम से वीर कुंवर सिंह के योगदान को बताया जाएगा। इसके साथ ही आजादी के अन्‍य प्रमुख स्‍वतंत्रता सेनानियों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि महोत्‍सव के तीसरे दिन यानी 25 अप्रैल को पटना के बापू सभागार में राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी का आयोजन किया जाएगा। इसमें राष्‍ट्रीय स्‍तर के इतिहासकार और समाजशास्‍त्री वीर कुंवर सिंह के योगदान को लेकर अपना व्‍याख्‍यान देंगे। मुख्‍य सचिव ने कहा कि वीर कुंवर सिंह ने 9 महीने तक 23 सौ किलोमीटर का मार्च किया था। इस दौरान अंग्रेजों के खिलाफ लंबा अभियान चलाया था। राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी में इस पर भी प्रकाश डाला जाएगा।

पत्रकार वार्ता में कला, संस्‍क‍ृति एवं युवा विभाग के प्रधान सचिव चैतन्‍य प्रसाद, उपसचिव तारानंद वियोगी, संजय सिन्‍हा, संजय कुमार और मीडिया प्रभारी रंजन सिन्‍हा भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*