31 लाख लोग बाढ़ की चपेट में

बिहार में रौद्र हुई गंगा को साथ देने के लिए सोन के बाद पुनपुन नदी के अब हाथ मिला लेने से राज्य के 12 जिलों के नीचले एवं दियारा वाले इलाकों के 30 लाख 31 हजार लोग जहां बाढ़ की चपेट में हैं, वहीं इससे अब तक 28 लोगों की मौत हो चुकी है । dd

 
आपदा प्रबंधन मंत्री चंद्रशेखर ने बताया कि बाढ़ प्रभावित बक्सर, भोजपुर, पटना , वैशाली ,सारण ,बेगूसराय, समस्तीपुर, लखीसराय, खगडिया , मुंगेर , भागलपुर और कटिहार जिले के दियारा एवं नीचले इलाकों में राष्ट्रीय आपदा बल (एनडीआरएफ ) की 19 टीम राहत एवं बचाव कार्य में लगी हुयी है । इसके साथ ही राज्य आपदा बल (एसडीआरएफ) की टीम भी मुस्तैदी के साथ राहत कार्य में जुटी हुई है ।  मंत्री ने बताया कि बाढ़ से भोजपुर जिले में 12, वैशाली में छह ,समस्तीपुर में पांच ,भागलपुर में दो तथा बक्सर , लखीसराय एवं खगड़िया में एक-एक लोगों की अब तक मौत हो चुकी है । इसके साथ ही बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 28 हो गयी है । उन्होंने कहा कि अब तक छह पशुओं के भी मौत होने की सूचना है ।

 

 

मंत्री ने कहा कि ऊंचे और सुरक्षित स्थानों पर 274 राहत शिविर बनाये गये हैं । इन शिविरों में एक लाख 14 हजार लोग शरण लिये हुए है । उन्होंने कहा कि शिविर में रह रहे लोगों के लिए 160 चिकित्सकों की तैनाती की गयी है । इसी तरह मवेशियों के लिए 49 शिविर बनाये गये है । उन्होंने कहा कि प्रभावितों के बीच आवश्यक उपभोक्ता सामग्री मुहैया करायी जा रही है । बाढ़ प्रभावित इलाकों के जिलाधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि राहत शिविर स्थलों की सूची तत्काल विभाग को उपलब्ध करायें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*