नोटबंदी के बाद कालेधन के साथ ही नये नोट की जमाखोरी करने वालों के विरूद्ध चल रहे अभियान में अब तक 3300 करोड़ रुपये की अघोषित आय का खुलासा हुआ है और 92 करोड़ रुपये के नये नोट जब्त किये गये हैं। meo

 

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आठ नवंबर की मध्यरात्रि से 500 और एक हजार रुपये के पुराने नोटों का प्रचलन बंद किये जाने के बाद अवैध तरीके से दो हजार रुपये के नोट बदलने या पुराने नोटों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के विरूद्ध कार्रवाई की जा रही है। इसी के तहत आयकर विभाग ने आयकर कानून के प्रावधानों के तहत 734 स्थानों पर छापेमारी या जांच पड़ताल की है।

 

 

उन्होंने बताया कि विभाग ने 20 दिसंबर तक कर चोरी और हवाला जैसे लेनदेन के मामले में 3200 नोटिस जारी किये हैं। इस दौरान विभाग ने 500 करोड़ रुपये के आभूषण और 92 करोड़ रुपये मूल्य के दो हजार रुपये के नये नोट जब्त किये हैं। कुल मिलाकर 421 करोड़ रुपये की नकदी और 500 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त की गयी है। विभाग ने 20 दिसंबर तक कुल मिलाकर 3300 करोड़ रुपये की अघोषित आय का खुलाया किया है। इस अवधि में विभाग ने 200 से अधिक मामलों को केन्द्रीय जांच ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय जैसी एजेंसियों को भेजा है।

By Editor