36 आईएएस की पदोन्नति,  दीपक कुमार बने महानिदेशक

केंद्र सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के 36 आईएएस अधिकारियों को पदोन्‍नति देकर नयी जिम्‍मेवारी सौंपी है। इन 36 अधिकारों ने बिहार कैडर के सुनील कुमार सिंह और दीपक कुमार शामिल हैं। नई दिल्‍ली में जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, भारतीय खाद्य निगम के नये अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक योगेन्द्र त्रिपाठी होंगे। जबकि जल संसाधन, नदी विकास और गंगा पुनरूद्धार मंत्रालय के अंतर्गत राष्‍ट्रीय पेयजल मिशन में नवसृजित पद मिशन निदेशक के पद पर श्री निखलेश झा तथा राष्ट्रीय महिला आयोग में सदस्‍य सचिव पद पर प्रीति मदान की नियुक्ति की गयी है।

 

 

 

download
ग्रामीण विकास मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव आर सुब्रह्मण्‍यम को मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत उच्‍च शिक्षा विभाग में अतिरिक्‍त सचिव बनाया गया है। रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत रक्षा उत्‍पादन विभाग में संयुक्‍त सचिव पद जे रामाकृष्‍ण राव,  इसी मंत्रालय में भूतपूर्व सैनिक कल्‍याण विभाग में अतिरिक्‍त सचिव बनाया गया है। खनन मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव अरुण कुमार की नियुक्ति सामाजिक न्‍याय और आधिकारिता मंत्रालय के अंतर्गत सामाजिक न्‍याय और आधिकारिता विभाग में अतिरिक्‍त सचिव के पद पर की गई है। पर्यटन मंत्रालय में अपर महानिदेशक ऊषा शर्मा कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अंतर्गत प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत विभाग में अतिरिक्‍त सचिव के पद तैनात की गईं हैं।

 
अंतरिक्ष मंत्रालय के अंतर्गत अंतरिक्ष विभाग में संयुक्‍त सचिव सुरीना राजन की नियुक्ति रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत रक्षा उत्‍पादन विभाग में अतिरिक्‍त सचिव के पद पर की गई है। बिहार कैडर के 1983 बैच के सुनील कुमार सिंह की नियुक्ति कृषि मंत्रालय में कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग में अपर सचिव के पद पर की गई है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय में विद्यालय शिक्षा और साक्षरता विभाग में संयुक्‍त सचिव और वित्‍तीय सलाहकार योगेन्‍द्र त्रिपाठी भारतीय खाद्य निगम में अध्‍यक्ष और कार्यकारी निदेशक के रूप में की गई है।
वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत वाणिज्‍य विभाग में अपर सचिव और वित्‍तीय सलाहकार भगवती प्रसाद पांडे की नियुक्ति ऊर्जा मंत्रालय में अपर सचिव के रूप में गई है। वित्‍त मंत्रालय के अंतर्गत विनिवेश विभाग में संयुक्‍त सचिव कुमार संजय कृष्‍ण को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय मे अपर सचिव और वित्‍तीय सलाहकार बनाया गया है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव डॉ. एम एम कुट्टी को इसी मंत्रालय में अपर सचिव बनाया गया है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव उपेन्‍द्र प्रसाद सिंह को इसी मंत्रालय में अतिरिक्‍त सचिव बनाया गया है। श्रम और रोजगार मंत्रालय में अपर सचिव दीपक कुमार की नियुक्ति कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम में महानिदेशक पद पर की गई है। रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अंतर्गत उर्वरक विभाग में संयुक्‍त सचिव पद पर कार्यरत हीरालाल समायरा को श्रम और रोजगार मंत्रालय में अपर सचिव बनाया गया है।

 
गृह मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव शैलेश को इसी विभाग में अपर सचिव के रूप में पदोन्नति दी गई है। रक्षा मंत्रालय में रक्षा विभाग में संयुक्‍त सचिव संजीव रंजन को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में अपर सचिव और वित्‍तीय सलाहकार बनाया गया है। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय में अपर सचिव (यथावत) जे के दादू की नियुक्ति वाणिज्‍य विभाग में अपर सचिव और वित्‍तीय सलाहकार पद पर की गई है। शहरी विकास मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव समीर शर्मा को इसी मंत्रालय में पदोन्नत करके अपर सचिव बनाया गया है। चुनाव आयोग में संयुक्‍त सचिव पी के दास को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में अपर सचिव और वित्‍तीय सलाहकार पद पर नियुक्त किया गया।
वित्‍त मंत्रालय के अंतर्गत राजस्‍व विभाग में संयुक्‍त सचिव पद पर कार्यरत अरुण गोयल की नियुक्ति शहरी विकास मंत्रालय के अंतर्गत दिल्‍ली विकास प्राधिकरण में उपाध्‍यक्ष पद पर की गई है। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय में वाणिज्‍य विभाग के संयुक्‍त सचिव अरविन्‍द मेहता इसी मंत्रालय में अपर सचिव बनाया गया है। वस्‍त्र मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव पुष्‍पा सुब्रह्मण्‍यम की नियुक्ति इसी मंत्रालय में विकास आयुक्‍त (हस्‍तशिल्‍प) पद पर की गई है। इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में संयुक्‍त सचिव अजय कुमार  को पदोन्नत करके अपर सचिव बनाया गया है। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत अपर महानिदेशक, विदेश व्‍यापार कविता गुप्‍ता को परमाणु ऊर्जा विभाग में अपर सचिव बनाया गया है।

 
भारतीय मानक ब्‍यूरो में अपर महानिदेशक अलका पांडा को पदोन्नत करके ब्‍यूरो का महानिदेशक बनाया गया है। राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक आयोग में संयुक्‍त सचिव अजॉय कुमार को पदोन्नत करके आयोग में अपर सचिव बनाया गया है। सूक्ष्‍म, लघु और मझोले उद्योग मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव सुरेन्‍द्र नाथ त्रिपाठी को पदोन्नत करके अपर सचिव बनाया गया है। गृह मंत्रालय के अंतर्गत महारजिस्‍ट्रार और जनगणना आयुक्‍त पद पर कार्यरत सी चंद्रमौली इसी पद को उच्‍चीकृत करते हुए अपर सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। ऊर्जा मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव बद्री नारायण शर्मा को भी अपर सचिव के पद पर प्रोन्नत किया गया है। स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण विभाग में संयुक्‍त सचिव पद पर कार्यरत कृष्‍ण बल्‍लभ अग्रवाल को इसी मंत्रालय में अपर सचिव बनाया गया है।

 
वित्‍त मंत्रालय के अंतर्गत व्‍यय विभाग में संयुक्‍त सचिव  गिरीश चंद्र मुरमु को भी अपर सचिव के रूप में प्रोन्नत किया गया है। भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय के अंतर्गत सार्वजनिक उद्यम विभाग में संयुक्‍त सचिव मधुकर गुप्‍ता को पदोन्नत करके अपर सचिव बनाया गया है।  वस्‍त्र मंत्रालय के अंतर्गत वस्‍त्र आयुक्‍त किरण सोनी गुप्‍ता को संयुक्त सचिव के स्तर से अपर सचिव स्‍तर पर पदोन्नत किया गया है। वित्‍त मंत्रालय के अंतर्गत वित्‍तीय सेवाएं विभाग में संयुक्‍त सचिव पद पर कार्यरत अनूप वाधवान की नियुक्ति इसी विभाग में अपर सचिव पद पर की गई है। चुनाव आयोग में उप चुनाव आयुक्‍त पद पर कार्यरत सुधीर त्रिपाठी को अपर सचिव के स्तर पर में पदोन्नत किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*