इंजीनियरिंग और मेडिकल-प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी को लेकर प्रसिद्ध पटना के एलिट इन्स्टिच्युट ने रविवार को पद्मश्री डाँ. सी. पी. ठाकुर को सरस्वती-सम्मान से अलंकृत किया.

विदित हो कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कालाजार पर शोध के लिये डाँ. सी. पी. ठाकुर को लाइफ टाइम अचीवमेन्ट अवार्ड दिया है, जिसके बाद एलिट इन्स्टिच्युट ने उन्हें सम्मानित किया.

डाँ. सी. पी. ठाकुर ने सरस्वती-सम्मान के लिये संस्थान को धन्यवाद दिया और अपने छात्र-जीवन से लेकर एक चिकित्सक, शोधकर्ता, समाजसेवी और राजनीति के अपने अनुभवों को आगंतुक-अतिथियों और छात्र-छात्राओं के मध्य साझा किया, जिसमें संस्थान के छात्र-छात्राओं के साथ उन्होंने वैचारिक-संवाद किया.

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये एलिट संस्थान के निदेशक अमरदीप झा गौतम ने बताया कि डाँ. ठाकुर का जीवन संघर्षपूर्ण रहा, पर अपनी जीजिविषा और आत्मविश्वास से उन्होंने खुद को ऐसी ऊँचाई दी है, जो औरों के लिये प्रेरणास्पद है.
अपने अभिभाषण में कहा कि एलिट इन्स्टिच्युट द्वारा संचालित ज्ञानोदय योजना के माध्यम से प्रत्येक वर्ष सैंकडो छात्र-छात्राओं को बोर्ड-परीक्षा मे आये अंकों के आधार पर शिक्षण-शुल्क में विशेष छूट दी जाती है, जिससे उन्हें पढाई में सहायता मिल सके.

इस कार्यक्रम में राम उपदेश सिंह “विदेह” (अवकाश-प्राप्त आई.ए.एस.) ने अपनी साहित्यिक रचनाओं की प्रस्तुति देकर आगंतुक अतिथियों को भाव-विभोर कर दिया.

विदित हो कि एलिट द्वारा प्रत्येक वर्ष सरस्वती-सम्मान और प्रतिभा-सम्मान का आयोजन किया जाता है, जिसमें समाज के सभी वर्गों के लोगों को सम्मानित किया जाता है.

By Editor