478 करोड़ की लागत से 5 जिलों में बनेगा एनएच

पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने आज बताया कि 478 करोड़ रुपये की लागत से राज्य के पांच जिलों में राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) का निर्माण किया जाएगा। श्री यादव ने पटना में बताया कि 478 करोड़ रुपये की लागत से पांच जिलों समस्तीपुर, वैशाली, रोहतास, अररिया और मधेपुरा में 95 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की सहमति के आलोक में पथ निर्माण विभाग ने इन योजनाओं की मंजूरी के लिए मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है। यह योजना वर्ष 2017-18 की वार्षिक योजना के अतिरिक्त है।


मंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 327 (ई) के तहत अररिया-रानीगंज के बीच गिधवास से मधेपुरा सीमा के निकट खजूरी तक 24 किलोमीटर, एनएच 103 में वैशाली जिले के चकलाल शाही से समस्तीपुर के मुसरीघरारी के बीच 13 किलोमीटर और एनएच संख्या 120 के तहत गया से गोह तक 38 किलोमीटर सड़क का निर्माण कराया जाएगा।

श्री यादव ने बताया कि एनएच 120 के तहत रोहतास जिले के नासरीगंज से विक्रमगंज के बीच 20 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाना है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने योजना की स्वीकृति की उम्मीद में 10 मार्च 2018 तक अग्रिम निविदा आमंत्रित करने का निर्देश दिया है और इस सिलसिले में पथ निर्माण विभाग द्वारा निविदा आमंत्रित भी की जा चुकी है। मंत्री ने बताया कि जनवरी 2018 के तीसरे सप्ताह में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ हुई समीक्षा बैठक में वित्त वर्ष 2017-18 के तहत निर्धारित लक्ष्य 160 किलोमीटर को बढ़ाने पर सहमति बनी थी उन्होंने बताया कि इसके मद्देनजर इन योजनाओं की स्वीकृति पर सहमति प्रदान की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*