50 फीसदी युवा मतदाताओं का हुआ पंजीकरण

चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी को बढ़ाने के लिए आज देश भर में सात लाख से अधिक जगहों पर मतदाता दिवस समारोह आयोजित किये गए और एक करोड़ 80 लाख युवा मतदाताओं को नये मतदाता फोटो पहचान पत्र प्रदान किये गए। 

The President, Shri Pranab Mukherjee presented the Election Photo Identify Cards [EPICs] to newly registered young voters, at the 6th National level function of National Voters’ Day (NVD), in New Delhi on January 25, 2016. 	The Chief Election Commissioner, Dr. Nasim Zaidi and the Election Commissioners, Shri A.K. Joti and Shri O.P. Rawat are also seen.

 

मतदाता दिवस 

यह जानकारी आज नई दिल्‍ली में मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. नसीम जैदी ने यहाँ छठे राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में दी। समारोह की अध्यक्षता राष्ट्रपति प्रणव मुख़र्जी ने की। डॉ. जैदी ने कहा कि दुनिया की यह अभूतपूर्व घटना है कि एक दिन इतने समारोह एक साथ आयोजित किये गए और इतने मतदाताओं को इतनी बड़ी संख्या में फोटो पहचान पत्र दिए गए । उन्होंने कहा कि देश में 18 से 19 वर्ष के बीच के युवा मतदाताओं का पंजीकरण चिंता का विषय रहा है। कुछ साल पहले मात्र दस से पंद्रह प्रतिशत ही युवा मतदाता थे, लेकिन खुशी की बात है कि अब पचास प्रतिशत युवा मतदाता पंजीकृत हो गए हैं। इस तरह इस वर्ष एक जनवरी तक उनकी संख्या एक करोड़ 80 लाख हो गयी है।

 

 

डॉ. जैदी ने कहा कि आज देश में 85 करोड़ मतदाता हो गए हैं जो किसी महाद्वीप की आबादी या कई देशों की आबादी के बराबर हो गयी है। चुनाव आयोग देश के हर मतदाता का सशक्तीकरण करना चाहता है और मतदाता दिवस समारोह इसी भावना को व्यक्त करने के लिए आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग देश के नागरिकों और सभी राजनीतिक दलों के प्रति इस बात के लिए आभार व्यक्त करता है कि उन्होंने चुनाव आयोग में विश्वास जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*