65 वर्षीय महिला ने 14 महीने में 8 बच्चे जन्मे, जांच शुरू

क्या यह संभव है?आप कहेंगे ईश्वर कुछ भी कर सकता है। पर यहां ईश्वर के बजाय कुछ खास बुद्धि के लोगों का कमाल है।

एल एस हरदेनिया

बिहार में जो भी होता है वह असाधारण ही होता है। और प्रायः ऐसा होता है जो और कहीं नहीं होता। इसी तारतम्य में एक ऐसी खबर आई है जिसपर बरबस विश्वास करना बहुत कठिन है।

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के मुसहारी ब्लाक में रहने वाली 65 वर्षीय लीला देवी ने 14 महीने के अंतराल में आठ बच्चियों को जन्म दिया। बिहार में एक योजना के अंतर्गत एक बच्ची को जन्म देने पर प्रसूता को 1,400 रूपये की सम्मान निधि दी जाती है। आठ बच्चियों की सम्मान निधि लीला देवी के बैंक खाते में जमा करवा दी गई और लीला देवी ने यह रकम निकाल भी ली।

इसी तरह कांता देवी के खाते में चार बच्चियों को पांच महीने में जन्म देने के लिए 1,400 रूपये की दर से सम्मान निधि जमा करा दी गई।

जब इस बारे में संबंधित महिलाओं से जानकारी ली गई तो वे भौचक्की रह गईं। दोनों ने बताया कि उनके बच्चे 30-35 वर्ष से ज्यादा आयु के हैं और उन्होंने कई दशकों से किसी बच्चे को जन्म नहीं दिया है।

जब इस घपले का समाचार जिला मजिस्ट्रेट तक पहुंचा तो उन्होंने इसकी जांच का आदेश दिया। जांच में आरोप सही पाया गया। जांच में पता लगा कि महिलाओं को दी गई सम्मान निधि बीच के लोगों (दलालों) द्वारा हड़प ली गई है।

साफ है कि बिहार में प्रायः वह हो जाता है जो कहीं और नहीं होता। बिहार में ही पशुओं का आहार इंसानों ने खा लिया। इस आरोप में पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव समेत अनेक लोग सजा भुगत रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*