653 जिलों के सरकारी विभागों से जुड़ा शी बॉक्‍स पोर्टल

कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराने वाले ऑनलाइन पोर्टल शी-बॉक्स को देश के 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 653 जिलों में सरकारी विभागों से जोड़ दिया गया है। पिछले वर्ष शुरू किये गये इस पोर्टल पर 20 नवंबर तक कुल 321 शिकायतें दर्ज करायी गयीं जिनमें से 120 केंद्रीय मंत्रालयों या विभागों से, 58 राज्य सरकारों के विभागों से और 143 निजी कंपनियों से जुड़ी हैं।


महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने आज बताया कि शी बॉक्स पोर्टल कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की शिकार होने वाली महिलाओं को त्वरित राहत देने की दिशा में किया गया एक प्रयास है। इस पोर्टल को केंद्र और राज्य सरकारों के पोर्टल से जोड़ने से अब जो भी शिकायत पोर्टल पर दर्ज होगी, वह सीधे पीड़िता के विभाग को भेजी जा सकेगी। इस पोर्टल पर मंत्रालय के अलावा शिकायतकर्ता भी जांच की प्रगति पर निगरानी रख पायेंगे। मंत्रालय ने ‘मी टू’ अभियान के परिप्रेक्ष्य में यह शुरूआत की है। इसे साथ ही मंत्रालय कार्यस्‍थल पर महिलाओं के यौन उत्‍पीड़न (रोकथाम, निषेध और समाधान) अधिनियम, 2013 के प्रावधानों के बारे में जागरूकता अभियान आयोजित कर रहा है और इसके लिए पूरे देश में स्‍थानीय भाषाओं में प्रशिक्षण देने के वास्ते 223 संस्‍थानों और संगठनों को सूचीबद्ध किया गया है।

श्रीमती गांधी ने कहा कि इन सूचीबद्ध संस्‍थानों को शी-बॉक्‍स के माध्‍यम से अपनी त्रैमासिक रिपोर्ट प्रस्‍तुत करने को कहा गया है। यह पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पोर्टल है और सूचीबद्ध संस्‍थानों, संगठनों तथा कंपनियों ने अब तक 700 से अधिक क्षमता निर्माण कार्यक्रम आयोजित किए हैं, जिसमें लगभग 50 हजार प्रतिभागियों ने भाग लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*