कड़ी सुरक्षा के बीच आठ क्षेत्रों में चल रहा है शांतिपूर्ण मतदान

बिहार में लोकसभा की 40 में से छठे चरण की आठ सीटों के लिए आज अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया।


राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने यहां बताया कि छठे चरण के लिए वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, सिवान, शिवहर, गोपालगंज और महाराजगंज लोकसभा क्षेत्रों में अभूतपर्वू सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया जो शाम छह बजे तक चलेगा। विभिन्न कारणों से वैशाली संसदीय क्षेत्र के मीनापुर, पारू एवं साहिबगंज विधानसभा क्षेत्रों में एवं वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र के वाल्मीकिनगर तथा रामनगर विधानसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से शाम के चार बजे तक मतदान होगा। अन्य क्षेत्रों में शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे।

श्री सिंह ने बताया कि इस चरण के मतदान वाले दियारा क्षेत्रों में घुड़सवार पुलिस के दस्ते की तैनाती की गई है। 13973 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां अर्धसैनिक बलों के साथ ही बिहार सैन्य पुलिस, जिला सशस्त्र बल और होमगार्ड के जवान मुस्तैदी के साथ डटे हुए हैं। अभी तक कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि स्वतंत्र निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान सुनिश्चित कराए जाने को लेकर सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। मतदान वाले क्षेत्रों में चप्पे-चप्पे पर चौकसी के साथ ही पुलिस गश्त की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि मतदान वाले जिलों की सीमा पर नाका लगाकर आने और जाने वाले वाहनों के साथ ही लोगों की सघन तलाशी के बाद ही छोड़ा जा रहा है। किसी तरह की गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

इस बीच पुलिस सूत्रों ने बताया कि इस चरण के मतदान वाले लोकसभा क्षेत्रों के अधिकांश इलाके भारत नेपाल की 715 किलोमीटर सीमा से लगे हुए हैं और इसी को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय सीमा को कल से ही सील कर दिया गया है। मतदान की समाप्ति तक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर आने और जाने पर पूरी तरह से रोक रहेगी ताकि शरारती तत्वों की आवाजाही ना हो सके। सिर्फ आवश्यक सेवाओं को इस से मुक्त रखा गया है।

छठे चरण के संसदीय क्षेत्रों में कुल 127 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहें हैं, जिनमें 111 पुरुष एवं 16 महिला शामिल हैं। आज कुल 13802576 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें 7305983 पुरुष एवं 6496117 महिला शामिल हैं। स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान के लिए 96000 कर्मी एवं 2576 माइक्रो ऑब्जर्वर चुनावी ड्यूटी में तैनात हैं। वहीं, 282 बूथों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*