7 से खुलेंगे स्कूल, 25 से विधानसभा का सत्र, होगा हंगामेदार

7 से खुलेंगे स्कूल, 25 से विधानसभा का सत्र, होगा हंगामेदार

कर्नाटक में जहां अब भी 20 हजार से ज्यादा कोरोना केस आ रहे हैं, वहां 31जनवरी को ही स्कूल खुल गए। अब जागी बिहार सरकार भी, 7 से खुलेंगे स्कूल।

बिहार के शिक्षा मंत्री ने ऐलान कर दिया है कि बिहार के स्कूल सात फरवरी से खुलेंगे। इससे पहले अनेक राज्यों ने स्कूल खोल दिए हैं। कर्नाटक में जहां आज भी 20 हजार से ज्यादा कोरोना के केस आ रहे हैं, वहां सरकार ने बहुत पहले ही नाइट कर्फ्यू खत्म कर दिया था और सरकारी स्कूल 31 जनवरी से ही खुल गए थे। अब बिहार सरकार ने भी स्कूल खोलने का निर्णय ले लिया है।

उधर आज एक खबर विधानसभा से है। बिहार विधानसभा का सत्र 25 फरवरी से आहूत किया गया है। इस बार विधानसभा का सत्र काफी गर्म रहने की संभावना जताई जा रही है। खासकर के बिहार में युवाओं की समस्या पर सत्र में हंगामा रहेगा। पिछले दिनों बिहार के युवाओं ने काफी उग्र आंदोलन किया था। कई छात्रों को पुलिस ने गिर्फतार भी किया है। हजारों की संख्या में मुकदमे लादे गए हैं। विधानसभा में इन मुकदमों की वापसी की मांग होगी।

स्कूल खोलने के साथ ही यह सवाल भी उठेगा कि छात्रों की पढ़ाई का जो नुकसान हुआ, उसकी भरपाई के लिए सरकार के पास कोई योजना है या नहीं। विधानसभा में शिक्षक बहाली में देरी, पदों के खाली रहने का सवाल भी उठेगा।

देखना यह होगा कि नीतीश कुमार जातीय जनगणना पर क्या फौसला लेते हैं। विपक्ष इस सवाल को जोरदार ढंग से उठाएगा। नीतीश कुमार सैद्धांतिक रूप से सहमित जताते रहे हैं, पर अबतक कोई ठोस निर्णय नहीं कर पाए हैं। विपक्ष उस मुद्दे पर दबाव नाएगा। इस मामले में खुद एनडीए में एकमत नहीं है। भाजपा को छोड़ कर सारे एनडीए के दल जातीय जनगणना के पक्ष में हैं। ऐसे में यह सवाल एनडीए को फंसाएगा।

मोदी बजट : यूपी चुनाव में अखिलेश हुए मजबूत, BJP में सन्नाटा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*