8 अप्रैल को JEE मेन में सम्मिलित हो रहे हैं तो परीक्षा हॉल में जाने से पहले ये सुझाव पढ़ लें

आईआईटी-जेईई की तैयारी करनेवाले छात्रों के लिये 8 फरवरी 2018 के JEE-Main की परीक्षा को लेकर एलिट इन्स्टिच्युट के संस्थापक-निदेशक अमरदीप झा गौतम ने महत्वपूर्ण सुझाव दिये हैं.

अमरदीप झा गौतम ने फेसबुक के माध्यम से दिया संदेश

इस परीक्षा में   12 लाख छात्र शामिल हो रहे हैं. उन्होंने कहा है कि परीक्षा से पहले शांत चित्त हो कर आत्म विश्वास एकत्र करने की जरूरत है. आपके पास आपकी अभिलाषा पूरी करने का अवसर है. खुद पर विश्वास कीजिए और तब परीक्षा में जाइए.

 

श्री गौतम ने फेसबुक लाइव के माध्यम से छात्रों को शनिवार को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि आप ने जो विषय पढ़ें हैं उसके बुनियादी कंसेप्ट को क्लियर करें. आपको इसके लिए प्रोयग करने की जरूरत है. लास्ट मोमेंट में आप खुद को उस जगह पहुंचाने की जरूरत है जिसकी उम्मीद आप कुछ वर्षों से कर रहे थे.

 

उन्होंने कहा कि जेईई के पैर्टन को बारीकी से समझिए.  आपको इस दिन पढ़ने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाये खुद को मानसिक रूप से तैयार करने का समय है. आप खुद अपने अंदर झाकिये और खुद की योग्यता को तलाशिये. टाइम मैनेजमेंट के लिए खुद को तैयार कीजिए. आत्मविश्वास के साथ इन तमाम बिंदुओं पर सोचिए

श्री गौतम ने कहा कि अगर आप अपने आत्मविश्वास को संतुलित रख पाने में सफल होते हैं तो आपकी कामयाबी के रास्ते खुलेंगे. उन्होंने कहा कि जेईई में ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जो सोचने वाले होते हैं. आप खुद का अनालिसिस कीजिए.

उन्होंने छात्रों को उनकी सफलता के लिए शुभकामनायें दी और कहा कि आपकी सफलता आपकी एकाग्रता पर निर्भर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*