9 से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सप्‍ताह मनाएगी केंद्र सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ को गति देने के लिए अगले हफ्ते देश भर में ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सप्ताह’ मनाया जाएगा।  केंद्रीय महिला एवं बाल विकास सचिव राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि मंत्रालय ने नौ से 15 अक्टूबर तक देशभर में ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सप्ताह’ मनाने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन में आम जनता की भागीदारी बढ़ाने के लिए गांव, खंड और जिला स्तर पर कार्यक्रम किए जाएंगे।

 
श्री श्रीवास्तव ने कहा कि नौ अक्टूबर को ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना में सहयोग करने वाली सभी स्वयंसेवी संस्थाओं की एक कार्यशाला आयोजित की जाएगी। इसमें महिला एवं बाल विकास से संबंधित अभियानों, कार्यक्रमों और पहलों को लागू करने के तौर तरीकों पर चर्चा की जाएगी।  उन्होंने कहा कि कार्यशाला का उद्घाटन महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी करेंगी और इस अवसर पर राज्यमंत्री वीरेंद्र कुमार मौजूद रहेंगे। कार्यशाला में 250 संस्थाएं भाग लेंगी। इसके अलावा संबद्ध मंत्रालयों के अधिकारी तथा विशेषज्ञ भी कार्यशाला में हिस्सा लेंगे।

 
उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के शानदार परिणाम दिखने लगे हैं। यह योजना 161 जिलों में लागू है और 104 में जन्‍म के समय लिंग अनुपात में वृद्धि दर्ज की गयी है। यह योजना पहले वर्ष में एक सौ जिलों में शुरू की गई थी और पहले ही साल के अंत तक 58 जिलों में जन्‍म के समय लिंग अनुपात में वृद्धि दिखी। दूसरे वर्ष में योजना 161 जिलों में शुरू की गई, जिसमें से 104 जिलों में जन्‍म के समय लिंगानुपात में बढ़ोत्‍तरी दिखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*