-प्रमंडलीय आयुक्त की अध्यक्षता में हवाई अड्डा पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक
– विस्तारीकरण पर भी चर्चा, 2020 तक एयरपोर्ट की क्षमता बढ़ कर प्रतिवर्ष 50 लाख यात्री हो जायेगी
पटना. 

पटना हवाई अड्डा पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक करते आनंद किशोर

पटना एयरपोर्ट इलाके में ऊँचे भवन तोड़े जायेंगे. यह आदेश पटना के कमिश्नर आनंद किशोर ने जारी किया है. वे सोमवार को पटना एयरपोर्ट पर पटना हवाई अड्डा पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. बैठक के उपरांत उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट का विस्तार दो चरणों में होगा. पहले चरण का काम वर्ष 2019 तक, जबकि दूसरे चरण का 2020 तक पूरा होगा. विस्तारीकरण के बाद एयरपोर्ट का आकार 90 गुणा 50 वर्गमीटर से बढ़ कर 245 गुणा 50 वर्गमीटर हो जायेगा तथा यात्रियों की क्षमता पांच लाख प्रतिवर्ष से 50 लाख प्रतिवर्ष हो जायेगी. आयुक्त ने स्पष्ट किया कि अगर प्रावधान में नगर पर्षद के स्तर से अनाधिकृत भवनों को तोड़ने का अधिकार हैं, तो इन मामलों के संबंध में नये सिरे से पुन: नगर पर्षद फुलवारी में ही निगरानी केस दर्ज करते हुए उन्हें तोड़ने का आदेश पारित करें और उसे तोड़ने की कार्रवाई करें.
बैठक में सीआइएसएफ के कमांडेंट,पटना, नगर कार्यपालक पदाधिकारी, नूतन राजधानी अंचल, पटना, एयरपोर्ट बिहटा के विंग कमांडर के अलावे इंडिगो, गो एयर लायंस, एयर इंडिया, वन विभाग के अधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.
चहारदीवारी के बाहर 20 फुट क्षेत्र में नहीं होंगे पेड़-पौधे
प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने हवाई अड्डा के चहारदीवारी के बाहर 15 मीटर (50 फुट) के क्षेत्र में लगे सभी पेड़ों को कटवाने और चहारदीवारी से सटे 20 फुट क्षेत्र में कोई भी पेड़-पौधे नहीं लगाने के निर्देश रेलवे और वन विभाग को दिया है. उन्होंने सीआइएसएफ के कमांडेंट को इसकी मॉनीटरिंग के लिए नियमित पेट्रोलिंग का निर्देश भी दिया. आयुक्त ने बिहार राज्य विमानन विभाग के निदेशक को निर्देश दिया कि स्टेट हैंगर की भूमि शीघ्र उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें, ताकि प्रथम चरण के विस्तारीकरण का कार्य प्रारंभ किया जा सकें. आयुक्त की ओर से बताया गया की एसटीएफ की भूमि पूर्व में ही उपलब्ध करा दी गयी है.
इन बिंदुओं पर भी आयुक्त ने दिये निर्देश :

– बिहार स्टेट हैंगर को निर्धारित मानक के अनुसार सुरक्षित क्षेत्र में बनाने के लिए एक्स-रे मशीन, हैंडल मशीन डिटेक्टर और डोर मेटल डिटेक्टर लगाने के लिए वरीय पुलिस अधीक्षक के स्तर से तथा हवाई अड्डे की ओर से सुरक्षा मानकों के अनुरूप कार्रवाई सीआइएसएफ के स्तर पर की जाये.
– कार्यपालक पदाधिकारी, नूतन राजधानी अंचल, पटना नगर निगम और विमानपत्तन प्राधिकरण, पटना के अभियंता हवाई अड्डें के नजदीक से होकर गुजरनेवाले नाले और ड्रेनेज सिस्टम का निरीक्षण करेंगे तथा उसकी अपेक्षित उड़ाही व सफाई सुनिश्चित करायेंगे.

– हवाई अड्डा परिसर और आसपास के क्षेत्रों के पेड़ों की छंटाई व घासों की कटाई प्रति छह माह में करने का निर्देश दिया गया. वन विभाग व विमानपत्तन प्राधिकरण के प्रतिनिधि संयुक्त रूप से पेड़ों की छटाई के संबंध में निरीक्षण कर संतुष्ट हो लेंगे और अपना प्रतिवेदन समर्पित करें.
– रेलवे की ओर से बताया गया कि पूर्व में दिये गये निर्देश के आलोक में विमानपत्तन की ओर से चिह्नित किये गये वैसे पोल जो उड़ान/लैंडिंग में बाधा उत्पन्न करते थे, उनकी चेकर्स पेंटिंग करा ली गयी है.

– पटेल चौराहे से आइएएस भवन तक ट्रैफिक लाइट लगाने के बिंदु पर कार्यपालक पदाधिकारी नूतन राजधानी अंचल और विमानपत्तन प्राधिकरण के तकनीकी पदाधिकारी को संयुक्त रूप से ट्रैफिक लाइट की डिजाइनिंग करने का निर्देश दिया गया है. आयुक्त ने कहा कि ट्रैफिक लाइट की डिजाइन व ऊंचाई इस तरह की हो कि विमानों को उतरने व उड़ान भरने में दिक्कत न हो
– नियमित मांग के अनुरूप फॉगिंग कराना सुनिश्चित करें

By Editor