वाई सी मोदी ने संभाला NIA चीफ का पदभार, बिहार के अधिकारी एस.के. सिन्हा लेंगे ए.आर.के. किनी जगह

 1984 बैच के असम-मेघालय केडर आईपीएस अधिकारी योगेश चंदर मोदी ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के पदभार संभाला लिया है.  वे 1979 के बैच के हरियाणा कैडर के आईपीएस अधिकारी शरद कुमार की जगह लेंगे. बता दें कि वे 31 मई 2021 तक एनआईए प्रमुख पद का पद संभालेंगे. मोदी को एनआईए में 22 सितंबर को ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) के रूप में शामिल किया था.

नौकरशाही डेस्‍क

वाई सी मोदी गुजरात दंगों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई जांच कमेटी के सदस्य रह चुके हैं. वाई सी मोदी वर्तमान में सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक हैं. वह सुप्रीम कोर्ट की नियुक्त एसआईटी का हिस्सा थे, जिसने 2002 के गुजरात दंगों की जांच की और गुलबर्ग सोसाइटी के नरसंहार के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट दी थी.

उधर, कार्मिक मंत्रालय, लोक शिकायत और पेंशन द्वारा 1983 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी एस.के. सिन्हा की नियुक्ति ए.आर.के. किनी (बीएचः1981) के 30.11.2017 को सेवानिवृत्त होने के कारण रिक्त पद पर किए जाने का अनुमोदन किया गया है. उनकी नियुक्ति  राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की नियुक्ति कैबिनेट सचिवालय में सचिव (सुरक्षा) के रूप में 26 सितंबर 2016 को हुई थी, तब उन्‍होंने एम. के. सिन्‍हा, आईपीएस (यूपी:81)  का स्‍थान लिया था.

तो सीमा सुरक्षा बल के विशेष महानिदेशक ए.पी. महेश्वरी, (उत्तर प्रदेश काडरः 1984) की नियुक्ति पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के महानिदेशक पद पर की गई है. यह नियुक्ति उनकी सेवानिवृत्ति की अवधि 28.02.2021 अथवा अगले आदेश तक, जो भी पहले हो तक की गई है.

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*