आदापुर में नल-जल योजना फेल, खराब हो रही सामग्री

आदापुर में नल-जल योजना फेल, खराब हो रही सामग्री

पूर्वी चंपारण जिला के आदापुर प्रखंड में सात निश्चय नल जल योजना पूरी तरह फेल है। कई वार्डों में टंकी बेकार पड़ी है। सामग्री बर्बाद हो रही है।

नेक मोहम्मद

पूर्वी चंपारण जिला के आदापुर प्रखंड में सात निश्चय नल जल योजना पूरी तरह फेल है। प्रखंड की बखरी पंचायत में नल-जल योजना पूरी तरह फेल है। नल-जल को चालू करने के लिए सरकार ने 24000 रुपए का आवंटन किया है, लेकिन बखरी पंचायत के वार्ड नंबर 4, वार्ड नंबर 5, वार्ड नंबर 6 में नल-जल योजना पूरी तरह से ठप है।

गर्मी में पानी के लिए ग्रामवासी तड़प रहे हैं। नल जल की टंकी वर्षों से ऐसे ही पड़ी है और उसमें रखे सामान बारिश से खराब हो रहे हैं। कोई भी उसको देखने वाला नहीं है। ऊपर का एसबेसटस टूटा पड़ा है जिससे बरसात में सभी सामान भी खराब हो रहे हैं। अभी तक उसका ताला नहीं खुला है। सामान की देखरेख वार्ड सदस्य कर सकें, इसके लिए वार्ड सदस्य भी मांगते हैं तो पूर्व में देखरेख करने वाला व्यक्ति चाबी नहीं देता है। इसलिए कि 5 साल तक अपने खेत में पानी चलाता था। उसे इसी चीज का लोभ है। वार्ड सदस्य चार नंबर के अजय रजक से अब नौकरशाही डॉट कॉम को बताया कि 24000 रुपैया चार नंबर वार्ड में आवंटित हो गया है लेकिन चाबी नहीं मिलने से नल जल योजना ठप है।

अजय रजक ने बताया कि बीडीओ सुनील कुमार और पंचायत सचिव सुमन सिंह कहते हैं कि जाकर ताला तोड़ दो और चालू करवाओ। वार्ड सदस्य ने बताया कि ताला नहीं तोडूंगा नहीं तो वहां पर मारपीट हो जाएगी। ऐसे भी चार नंबर वार्ड में नल जल का पाइप गंदे नाली में पड़ा हुआ है। वार्ड सदस्य ने बताया कि अगर मुझे चाबी मिल जाती है तो मैं सब उपकरणों को ठीक करा कर नल जल चालू करा दूंगा लेकिन ऐसा हो नहीं पा रहा है। ग्रामीणों में इससे रोष है।

नीतीश के मुस्लिमों के लिए कार्यों पर बंट रही पुस्तिका : इकबाल हैदर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*