आप भी जीत सकते हैं पंचायत चुनाव, ये हैं जीत के चार नुस्खे

आप भी जीत सकते हैं पंचायत चुनाव, ये हैं जीत के चार नुस्खे

आप मुखिया, पंसस, जिला परिषद सदस्य के लिए चुनाव लड़ना व जीतना चाहते हैं, तो सिर्फ गांव के चक्कर लगाने से काम नहीं चलेगा। ठोस रणनीति बनानी होगी।

कुमार अनिल

बिहार में पंचायत चुनाव का बिगुल बज चुका है। 2 लाख 98 हजार से ज्यादा पदों के लिए चुनाव होंगे। मुखिया और सरपंच के 8387 पद हैं। अगर आप खुद को गंभीर प्रत्याशी मानते हैं और चुनाव जीतना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए ठोस रणनीति बनानी होगी। रणनीति को जमीन पर उतारने के लिए योजना होनी चाहिए।

अब चुनाव लड़ने का तरीका पूरी तरह बदल चुका है। यह डिजिटल युग है। एंड्रायड मोबाइल का युग है। आप दिनभर घूम-घूम कर जितने लोगों को समझा नहीं सकते, उससे कई गुना हजारों लोगों तक मिनट भर में अपनी बात पहुंचा सकते हैं।

शहीद किसानों को श्रद्धांजलि न देने पर तेजस्वी ने सरकार को घेरा

तो पहला नुस्खा यही है कि आप खुद डिजिटली लिटरेट हों। आपके पास एंड्रायड फोन होना चाहिए। आपके पास युवकों की एक डिजिटल टीम होनी चाहिए।

अगर आप जिला परिषद का चुनाव लड़ रहे हैं, तो आपके क्षेत्र की सभी पंचायतों में एक-एक वाट्सएप ग्रुप होना चाहिए। इस वाट्सएक ग्रुप में क्या मैसेज दिया जाए, यह बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें ‘ डरानेवाली ‘ बात कभी न पोस्ट करें, हमेशा जगाने वाली बात करें। अधिकार के प्रति जागरूक करनेवाले पोस्ट करें। पोस्ट कैसा हो, इस पर आगे की कड़ी में हम चर्चा करेंगे।

ईवीएम सुरक्षित होने के दावे पर पूर्व आईएएस ने उठाया सवाल

दूसरा नुस्खा यह है कि जो पहले से जीता हुआ है, उसने विकास कार्यों में कहां गड़बड़ी की, कहां भ्रष्टाचार किया इसकी जानकारी इकट्ठा करें। कब इसे जनता के सामने लाएं, इस पर जरूर विचार होना चाहिए। सही समय का चुनाव हो, तो ऐसा एक मामला किसी की जीत को हार में बदल सकता है।

तीसरा नुस्खा है अपनी खासियत, विशिष्टता को पहचानना और किस तरह उसे मतदाताओं के बीच प्रचारित करना है, इसे तय करना।

चौथा नुस्खा है इलाके की प्रोफाइलिंग करना। यह काफी महत्वपूर्ण है। इसे इस तरह समझें कि क्रिकेट का पिच स्पिन के अनुकूल है और आपने तेज गेंदबाज को बॉल फेंकने दिया, तो बल्लेबाज आउट नहीं होगा। इसलिए इलाके की प्रोपाइलिंग जरूरी है।

हम आगे की कड़ी में उनके लिए काम की बात बताएंगे, जो जीते हुए हैं। इस बार वे किस तरह तैयारी करें कि फिर जीत हासिल कर सकें।

( नौकरशाही डॉट कॉम ने पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों की मदद के लिए एक प्रोफेसनल टीम बनाई है। आप सहयोग चाहते हैं तो फोन करें-9135718635 पर।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*