अब अपने फौजी बेटे की तस्वीर लेकर किसान करेगा आंदोलन

अब अपने फौजी बेटे की तस्वीर लेकर किसान करेगा आंदोलन

चक्का जाम के बाद किसान नेता राकेश टिकैत ने आगे की रणनीति बताई। कहा, अब किसान अपने फौजी बेटे की तस्वीर लेकर आएगा। अयोध्या मामले पर भी बड़ी बात बोल गए।

कुमार अनिल

आज चक्का जाम की सफलता के बाद किसान नेता राकेश टिकैत ने बड़ी सभा की और कहा कि अब किसान अपने फौजी बेटे की तस्वीर लेकर धरना देगा, आंदोलन करेगा। इस घोषणा के साथ ही उन्होंने भाजपा को उसी के दांव में फंसा दिया। जब किसान अपने फौजी बेटे की तस्वीर लेकर आंदोलन करेगा, तब उसे देशविरोधी बताना मुश्किल हो जाएगा।

टिकैत ने किसान आंदोलन में शामिल होनेवालों को नोटिस दिए जाने की जमकर आलोचना की और यहां तक कहा कि अयोध्या में धार्मिक स्थल तोड़नेवालों को कोई नोटिस नहीं दी गई और किसान को नोटिस दी जा रही है। टिकैत ने कहा कि तब किसने तोड़फोड़ न होने का आश्वासन दिया था। सरकार किसान आंदोलन को पॉलिटिकल न बनाए।

तेजस्वी ने सीतारमण से पूछा पिछड़ों, वंचितों का बड़ा सवाल

राकेश टिकैत ने कहा कि वे जल्द ही देशभर की यात्रा करेंगे। पंजाब-हरियाणा के किसान को एमएसपी मिलता है, बाकी देशभर के किसानों को भी मिलना चाहिए। सरकार जबतक एमएसपी पर कानून नहीं बनाती तबतक आंदोलन चलता रहेगा।

टिकैत ने सरकार पर जमकर हमला बोला, कहा, इस सरकार की नजर किसान के खेत और उसके अनाज पर है। उन्होंने कहा कि सरकार किसान की नहीं, व्यापारियों की है। उन्होंने देर तक किसानों को समझाया कि किस प्रकार उन्हें लंबे आंदोलन के लिए तैयार रहना है। कहा कि हर किसान अपने खेत की एक मुट्ठी मिट्टी लाएगा और यहां से क्रांति की एक मुट्ठी मिट्टी ले जाएगा। उस मिट्टी को अपने खेत में छिड़क देगा।

जातीय समीकरण पर नहीं, मुद्दों पर खड़ी हो रही कांग्रेस : भक्तचरण

उधर, योगेंद्र यादव ने कहा बताया कि आज चक्का जाम पूरे देश में हुआ। पंजाब से ज्यादा हरियाणा में हुआ। राजस्थान, मध्यप्रदेश. कर्नाटक से लेकर झारखंड और छत्तीसगढ़ तक चक्का जाम हुआ।

नसीरुद्दीन शाह ने किसानों को किया सलाम

इस बीच बॉलिवुड के अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने एक वीडियो जारी करके किसानों के हौसले को सलाम किया। इकबाल की पंक्तियां सुनाते हुए किसानों को खेतों का बादशाह बताया। यह भी कहा कि उन जैसे लाखों लोगों की सहानुभूति किसानों के साथ है। इंशा अल्लाह आप जरूर अपनी मंजिल पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*