आदर्श समाज की आधारशिला है शिक्षा

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने शिक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए आज कहा कि शिक्षा आदर्श समाज की एक मजबूत आधारशिला रखने का काम करती है।

श्री चौहान ने राजधानी पटना के प्रतिष्ठित नोट्रेडेम एकेडमी, के ‘स्वर्ण जयंती समारोह’ को संबोधित करते हुए कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से ही अच्छे नागरिक तैयार होते हैं और अच्छे नागरिकों से ही एक सशक्त, सुसंस्कृत और सुविकसित प्रदेश और राष्ट्र का निर्माण होता है। हर शिक्षण संस्थान को प्रारंभिक दौर में अपने सीमित संसाधनों के बल पर ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने का गुरूतर दायित्व वहन करना पड़ता है। जो इस गुरूतर दायित्व का बखूबी निर्वाह करते हैं वे तेजी से प्रगति करते हैं तथा शिक्षा जगत में विशिष्ट पहचान बनाते हैं।

राज्यपाल ने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य सिर्फ रोजगार के लिए, युवकों को तैयार करना ही नही है। इसका व्यापक उद्देश्य एक दृढ़निश्चयी और राष्ट्र के लिए समर्पित नागरिक भी तैयार करना है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य ज्ञानार्जन तो है ही, लेकिन इससे भी आगे बढ़कर देश और समाज के लिए कई ऐसी महत्त्वपूर्ण जिम्मेदारियाँ हैं, जिन्हें भविष्य में आपको पूरा करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*