Advantage Dialogue में RNI के महानिदेशक एसएम खान ने कहा मीडिया अपनी सोच रखे सकारात्मक

Advantage Dialogue के 11 वें एपिसोड में आरएनआई के महानिदेशक व पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के पूर्व प्रेस सचिव एसएम खान ने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का मजबूत स्तंभ है लिहाजा उसे अपनी सोच सकारात्मक रखना होगा.

SM Khan, DG RNI
एसएम खआन, आरएनआई के महानिदेशक

Registrar of Newspapers For India ( RNI) के महानिदेशक ने कहा कि हाल ही में लॉडाउन से उपजे संकट के बाद जब बांद्रा रेलवे स्टेशन पर हजारों मजदूर अपने घरों को जाने के लिए इकट्ठे हुए तो कुछ चैनलों ने इसे मस्जिद के पास जुटाई गयी भीड़ कहा. उन्होंने कहा कि टीवी चैनलों की डेबेट में अतिवादी बातें कहने बचना होगा. उन्होंने कहा कि पत्रकारों को जज बनने की कोशिश नहीं करनी चाहिए.

एसएम खान से मीडिया एक्सपर्ट रत्ना पुरकायस्थ्य ने बातचीत की

मीडिया एक्सपर्ट रत्नापुरकायस्थ्य के साथ प्रभावशाली बातचीत करते हुए एसएम खान ने कहा कि 45 दिनों से जारी लाकडाउन और कोरोना संकट से लड़ना देश की प्राथमिकता है. इस में मीडिया की अहम भूमिका है लेकिन लगातार टीवी डिवेट में गैर जरूरी मुद्दों पर डिबेट करा कर अलग से नैरेटिव देने की कोशिश नहीं करनी चाहिए.

Advantage Dialogue के कायल हुए Super 30 के आनंद, कूदेंगे डिजिटल शिक्षा की दुनिया में

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के विशेष सचिव रहे एसएम खान ने कहा कि पूर्व राष्ट्र पति अब्दुल कलाम पत्रकारों को हमेशा कहा करते थे कि तुम पत्रकार हो तो तुम्हारी भूमिका निष्पक्ष होनी चाहिए, बायस्ड नहीं. उन्होंने कलाम साहब को उद्धित करते हुए कहा कि वह कहा करते थे कि मीडिया की तीन अहम भूमिका है- सूचना, शिक्षा और मनोरंज. लिहाजा उन्हें इस भूमिका को समझना चाहिए.

एसएम खान ने एडवांटेज डायलाग की पहल की सराहना करते हुए कहा कि सोशल मीडिया एक मजबूत प्लेटफार्म बन कर उभरा है. ऐसे में सरकार को इस पर निगरानी करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि देश में आठ सौ से ज्यादा न्यूज चैनल है लिहाजा उन्हें अपनी भूमिका को कंस्ट्रक्टिव रखने की जरूरत है , न कि भ्रामक खबरें दिखायें.

ए़डवांटेज ग्रूप के चेयरमैन खुर्शीद अहमद ने कहा कि आगामी 20 मई को एडवांटेज डायलॉग का मेगा शो आयोजित होगा. इस दिन दो बजे से तीन बजे तक ब्रह्मा कुमारी शिवानी बहन अपना कीमती समय देंगी. उन्होंने कहा कि डिजिटल डायलाग के लिए शिवानी बहन का समय देना डिजिटल सेमिनार में शामिल होने वालों के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. गौरतलब है कि शिवानी बहन के दुनिया भर में 30 लाख से ज्यादा फालोअर्स हैं.

एडवांटेज डायलाग के आयोजक खुर्शीद अहमद

गौरतलब है कि आगे के एपिसोड में हाई कोर्ट की पूर्व जज अंजना प्रकाश शामिल होंगी. उनके अलावा वूमेन एम्पावरमेंट पर काम करने वाली चर्चित सामाजिक कार्यकर्ता रंजना कुमारी भी शामिल होंगी.

आप को बतायें कि एडवांटेज डायलाग की शुरुआत 25 मार्च को हुई थी. इसके तहत 24 एपिसोड आयोजित होने हैं. अब तक 12 एपिसोड आयोजित हो चुके हैं.

जूम ऐप पर आप भी देखें एडवांटेज डायलॉग

ये तमाम एपिसोड जूम ऐप पर देखे जा सकते हैं. बस आपको मीटिंग आईडी- 82841454469 और पासवर्ड- 080691 डालना है. अगले शनिवार व रविवार को यह कार्यक्रम दो पहर 12 बहजे और शाम 4.30 बजे आयोजित होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*