Advantage Literary Festival: 7 जून को Nizami Brothers मचायेंगे धूम

Advantage Literary Festival के तहत 7 जून को प्रसिद्ध Nizami Brothers अपनी कव्वालियों से लोगों का दिल जीतने आ रहे हैं.

Nizami Brothers


पटना, 04 जून 2020ः एडवांटेज लिटरेरी फेस्टिवल की ओर से आगामी रविवार 07 जून को डिजिटल प्लेटफार्म Zoom App आयोजित की जाने वाली एडवांटेज ई-जश्न-ए-कव्वाली की तैयारी जोरदार तरीके से चल रही है। देश के प्रसिद्ध कव्वाल दिल्ली के निजामी ब्रदर्स अपना जलवा दिखायेंगे।

निजामी ब्रदर्स ( Nizami Brothers) में गुलाम साबरी निजामी (Ghulam Sabri Nizami) तथा गुलाम वारिस निजामी ( Ghulam Waris Nizami) शामिल हैं।

इस कार्यक्रम के प्रस्तुतकर्ता होंगे चर्चित मॉडरेटर AK Rahman.

AK Rahman

यह कार्यक्रम रविवार शाम 7.30 बजे से लेकर रात 9.00 बजे तक चलेगा। इसके लिए advantagelit@gmail.com पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यह रजिस्ट्रेशन निःशुल्क होगा।

जून महीने को लिटरेरी फेस्टिवल माह का नाम दिया गया है जिसमें हर रविवार को जूम पर शाम 7.30 बजे से रात 9.00 बजे तक एडवांटेज लिटरेरी फेस्टिवल की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। 7 जून को कव्वाली, 14 जून को स्टोरी टेलिंग का कार्यक्रम होगा जबकि 21 जून को प्रसिद्ध गजल गायिका राधिका चोपड़ा का कार्यक्रम है। 28 जून को दास्ताने-गोई का कार्यक्रम है।


निजामी ब्रदर्स कौन

गुलाम साबीर निजामी और गुलाम वारिस निजामी सुफी ट्रेडिशन की कव्वाली गायक हैं जिन्हें अब तक कई पुरस्कार से नवाजा गया है। इसके अलावा ये बंधु अस्ताना गायिकी और आधुनिक कव्वाली परंपरा के प्रवर्तक भी हैं। इनका ताल्लुक सिकन्दराबाद घराना से है जिसमें उस्ताद कुदरतुल्ला खान साहेब और उस्ताद किफायतुल्ला खान साहेब काफी चर्चित हुए हैं।


दास्ताने गोई

कई-कई दिनों तक सुनाने वाली कहानी इसमें रहती है। इसकी शुरूआत ईरान से हुई लेकिन जब यह दिल्ली के बाद लखनऊ पहुंची तो वह दास्ताने लखनऊ, 1910 में बनीं। तो दास्ताने गोई में भी कहानियां होंगी।


यह जानकारी देते हुए एडवांटेज लिटरेरी फेस्टिवल आयोजित करने वाली सी.एस.आर. कंपनी एडवांटेज सपोर्ट के सचिव खुर्षीद अहमद ने बताया कि लॉकडाउन में लोगों को खुशी देने तथा मनोरंजन कराने के लिए हमने इन कार्यक्रमों का आयोजन किया है। उर्दू अदब और तहजीब को बनाये रखने की खातिर एडवांटेज लिटरेरी फेस्टिवल की स्थापना की गयी है। इसके कार्यक्रमों में दुनिया के बड़ी हस्तियां हिस्सा लेकर साहित्य पर बातें करती हैं।

Khurshid Ahmad
एडवांटेजे ग्रूप के चेयरमैन खुर्शीद अहमद

उन्होंने कहा कि 30 और 31 मई को आयोजित इंटरनेशनल ई-मुशायरा काफी सफल रहा है जिसमें बड़े-बड़े शायरों ने हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम 12 लाख लोगों तक पहुंचा तथा इसे 30 हजार लोगों ने देखा।

Advantage Literary Festival ने इंटरनेशनल ई मुशायरा का सफल आयोजन कर बनायी बड़ी पहचान


उन्होंने कहा कि पिछले महिने एडवांटेज डायालॅग के भी 18 एपिसोड सफलतापूर्वक पुरे हुए जिसमें देश के जाने माने लोगों ने हिस्सा लिया और जिसे लोगों ने काफी सराहा। इस कार्यक्रम को लोगों ने जुम के अलावा यु ट्यूब तथा फेसबुक लाइव पर देखा। यह 20 लाख लोगों के पास पहुंचा तथा इसे 2 लाख लोगों ने देखा।


इस महीने के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए एडवांटेज लिटरेरी फेस्टिवल की कोर कमेटी के सदस्य फैजान अहमद, ओबेदुर रहमान, फहीम अहमद, अहमद साद, एजाज अहमद, अनवारूल होदा, षिव चतुर्वेदी, अनवर जमाल, षोमेला, अध्यक्ष डॉ. ए.ए. हई तथा सचिव खुर्षीद अहमद काफी मेहनत कर रहे हैं।


एडवांटेज सपोर्ट

यह एडवांटेज ग्रुप की कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सी.एस.आर.) के तहत आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों का संचालन करती है। एडवांटेज सपोर्ट जन कल्याण के लिए अब तक कई कार्यक्रम आयोजित कर चुकी है। गरीब और मेघावी छात्र-छात्राओं के बीच कपड़े तथा जूते भी एडवांटेज सपोर्ट बंटवाया करती है। 2019 साल के लोकसभा चुनाव में लोगों को वोट देने के लिए भी ‘आओ वोट दें’, कार्यक्रम का भी आयोजन कर चुकी हैं।

आज से 10 वर्ष पूर्व पटना में यातायात के सुचारू संचालन के लिए मेट्रो की मांग की थी जो आज आकार लेती नजर आ रही है। इसके अलावा और भी महत्वपूर्ण कार्यक्रम जैसे अपना पटना सुन्दर पटना, पॉलिथिन बैग पर रोक, यंग वॉयसेज, माई ड्रीम फॉर माइ स्टेट, एडवांटेज कॉन्कलेव 2016, बिहार 3.0 उम्मीद की उड़ान, एडवांटेज कॉन्कलेब 2018 टूडेज एण्ड टूमौरो। सभी आयोजन बड़ी सफलतापूर्वक सम्पन्न हुए एवं इसकी सराहना सभी लोगो एवं सरकार ने की तथा पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम ने भी सराहना की थी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*