पाकिस्तान में जन्मे अमेरिकी शायर ने बताया भारत कैसे बन सकता है सुपर पावर

  पाकिस्तान में जन्मे अमेरिकी शायर ने बताया भारत कैसे बन सकता है सुपर पावर

पाकिस्तान में जन्मे अमेरिकी उर्दू शायर फरहत शहज़ाद ने पटना में बताया कि भारत दुनिया का सुपर पावर बन सकता है. उन्होंने कहा कि आज अमेरिका दुनिया का सुपर पावर इसलिए है कि वह 52 राज्यों से बना संयुक्त देश है और वह एक है.

उन्होंने कहा कि  भारत भी अगर अपनी विविधता में एकता की परम्परा के साथ आगे बढ़े तो वह दुनिया का सुपर पावर बन सकता है. लेकिन यह तभी संभव है जब यहां विभिन्न समुदायों के बीच मेल मोहब्बत हो.

 

फरहत शहजाद ने एडवांटेज सपोर्ट द्वारा आयोजित समारोह में बोल रहे थे. इस अवसर पर उनकी उर्दू पुस्तक ‘कहना उसे’ का विमोचन विधान परिषद के सभापति हारून रशीद ने किया.

इस अवसर पर फरहत शहजाद ने अपनी गजलें भी सुनाई. फरहत की गजलें मेहदी हसन समेत अनेक नामवर गजल गायकों ने गाई है.

इस अवसर पर विख्यात सर्जन डॉ. एम ए हई ने कहा कि जब एडवांटेज ग्रूप के चेयरमैन खुरशीद अहमद ने उनसे कहा कि इस अवसर पर मुझे भी बोलना है तो मैने कहा कि एक सर्जन का इस कार्यक्रम में क्या काम. लेकिन मैं मानता हूं कि कई बार एक आपरेशन के दौरान गजल का एक शेर पूरे आपरेशन के दौरान कानों में गूंजता रहता है.

 

 

इस अवसर पर एजाज अली अऱशद, अलीमुल्लाह हाली, समेत अनेक लोगों ने अपने विचार रखे.

बिहार विधान परिषद के सभापति हारून रशीद ने कहा कि उर्दू के विकास के लिए हर उर्दूदां की जिम्मेदारी है. उन्होंने एडवांटेज सपोर्ट के सचिव व एडवांटेज मीडिया के चेयरमैन खुरशीद अहमद के इस प्रयास की सराहना की कि वह ऐसे कार्यक्रम के आयोजन अकसर करते रहते हैं.

एडवांटेज सपोर्ट, एडवांटेज मीडिया ग्रूप के कार्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत कार्यरत संस्था है जो विभिन्न सामाजिक, साहित्यिक मुद्दों पर काम करता है. इस अवसर पर अनवारुल होदा, फैजान अहमद ने अतिथियों को मोमेंटो दे कर सम्मानित किया.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*