Agnipath के विरुद्ध अब टिकैत ने 24 को किया भारत बंद का आह्वान

Agnipath के विरुद्ध अब टिकैत ने 24 को किया भारत बंद का आह्वान

Agnipath योजना के खिलाफ चार दिन पहले छात्र-युवा संगठनों ने भारत बंद किया था, अब 24 जून को किसान नेता राकेश टिकैत ने किया भारत बंद का आह्वान।

सेना में पुरानी बहाली प्रक्रिया को खत्म कर ठेके पर बहाली योजना यानी अग्निपथ योजना के खिलाफ एक हफ्ते में दूसरी बार भारत बंद का आह्वान किया गया है। सोमवार को छात्र-युवा संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया था और अब राकेश टिकैत और उनके किसान संगठन भारतीय किसान यूनियन ने अग्निपथ योजना के खिलाफ 24 जून को भारत बंद का आह्वान किया है। राकेश टिकैत के आह्वान को कई संगठनों ने समर्थन देने की घोषणा की है।

ट्रेड यूनियन सीटू ने आज बयान जारी करके सेना में सिर्फ चार साल के लिए कांट्रैक्ट पर बहाली का विरोध करते हुए किसान नेता राकेश टिकैत के बंद का समर्थन किया है। पंजाब हरियाणा के कई किसान संगठनों ने भी कल भारत बंद को सफल करने की अपील की है।

खुद किसान नेता राकेश टिकैत पश्चिमी उप्र के विभिन्न जिलों का दौरा कर अग्निपथ योजना के खिलाफ माहौल बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि रोजगार और देश की रक्षा की खातिर भर्ती की तैयारी में जुटे युवा आंदोलनकारियों को देशद्रोही बताना कतई सही नहीं। हिंसा शांत हो चुकी। सरकार युवाओं को रिहा करे और प्राथमिकी वापस ले।

अग्निपथ के खिलाफ सबसे पहले और सबसे उग्र विरोध बिहार में हुआ, लेकिन अब बिहार के युवा शांत हैं। यहां इस मुद्दो को अब विपक्षी दल उठा रहे हैं। उधर, किसान नेता राकेश टिकैत के आह्वान से यह मुद्दा फिर से उभर सकता है। किसान संगठनों का प्रभाव प. यूपी, हरियाणा और पंजाब में सर्वाधिक है। इसलिए अब लगता है अग्निपथ के खिलाफ आंदोलन का केंद्र शिप्ट हो रहा है। यह बिहार से हट कर यूपी-हरियाणा में शिफ्ट हो रहा है। राकेश टिकैत कई दिनों से इस सवाल पर गांव-गांव में सभाएं कर रहे हैं।

पंजाब कैडर के वरिष्ठ IPS Dinkar Gupta बने NIA के DG

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*