AMD : मुस्लिम डॉक्टरों का संकल्प, धर्म देखे बिना करेंगे गरीब की सेवा

AMD : मुस्लिम डॉक्टरों का संकल्प, धर्म देखे बिना करेंगे गरीब की सेवा

AMDCON 2022 : एसोसिएशन ऑफ मुस्लिम डक्टर्स का 9 वां राष्ट्रीय सम्मेलन पटना के हज भवन में संपन्न हुआ। धर्म देखे बिना गरीबों की सेवा का लिया संकल्प।

एसोसिएशन ऑफ मुस्लिम डक्टर्स का 9 वां राष्ट्रीय और 13 वां बिहार प्रदेश सम्मेलन आज रविवार को पटना स्थित हज भवन में संपन्न हुआ। AMDCON 2022 में बिहार के विभिन्न जिलों के मुस्लिम डॉक्टरों के अलावा कई अन्य प्रदेशों के प्रतिष्ठित मुस्लिम डॉक्टर्स भी शामिल हुए। सम्मेलन में एक के बाद एक सभी डॉक्टरों ने अपने संबोधन में धर्म और जाति देखे बिना गरीबों की सेवा का संकल्प दोहराया।

सम्मेलन में आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. सहजानंद प्रसाद सिंह ने कहा कि सेवा ही हमारा धर्म है। हर डॉक्टर अपने गांव के गरीबों की मुफ्त सेवा करे। उन्होंने कहा कि वे हर हफ्ते दो दिन के लिए अपने गांव जाते हैं और वहां मुफ्त इलाज करते हैं। वे रोज शाम को फुलवारीशरीफ में भी मुफ्त इलाज करते हैं। अपील की कि हर डॉक्टर रोज पांच मरीजों को मुफ्त देखे। उन्होंने अपनी बात की शुरुआत अस्सलाम अलैकुम -ओम नमः शिवाय कहते हुए शुरू की।

AMDCON 2022 को संबोधित करते हुए देश के प्रख्यात चिकित्सक डॉ. एए हई ने कहा कि बिहार के 150 डॉक्टर कोविड महामारी के शिकार हुए। उनके आह्वान पर हॉल में उपस्थित सभी डॉक्टरों ने खड़े होकर उन डॉक्टरों को मौन श्रद्धांजलि दी। डॉ. हई ने कहा कि उनका सपना है कि गरीबों की सेवा को समर्पित बिहार में एएमडी का अपना अस्पताल हो। इससे पहले उन्होंने Longevity and The Physicians विषय पर अपना पेपर भी प्रस्तुत किया, जिसमें उन्होंने दीर्घ जीवन और अच्छे स्वास्थ्य के सूत्र बताए। खानपान कैसा हो, समाज से आइसोलेट न रहें, नींद से लेकर क्षमा तक महत्व बताया।

सम्मेलन केे मुख्य अतिथि अंजुमन-ए-इस्लाम, मुंबई के डॉ. जहीर आई काजी ने कहा-चैरिटी करिए, दौलत खुद आएगी। उन्होंने डॉक्टरी पेशे के इथिक्स पर जोर दिया। उन्होंने मुस्लिम डॉक्टरों से ब्रांड बनने की अपील की। कहा, उन्होंने दुनिया घूमी है। धार्मिक-भाषायी अल्पसंख्यकों की दृष्टि से भारत सबसे बेहतर है। उन्होंने देश की गंगा-जमुनी तहजीब को बेमिसाल कहा।

सम्मेलन में डॉ. मो. अतहर अंसारी ने एएमडी की अबतक की विकास यात्रा को सबसे सामने प्रस्तुत किया। इससे पहले शमशाद आलम, डॉ जरीन रहमान, डॉ. मो. हुसैन ( बीएमडीए), डॉ. कौशर उस्मान ने सम्मेलन के साइंटिफिक सत्र में विभिन्न विषयों पर अपने पेपर प्रस्तुत किए।

सम्मेलन को पूर्व वाइस चांसलर डॉ. (प्रो) अरुण कुमार अग्रवाल, डॉ. अहमद अंसारी, डॉ. मजीद आलम ने भी संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*