आमिर सुबहानी जायेंगे अनिवार्य मध्‍य सेवाकालीन प्रशिक्षण को, चार अधिकारियों को मिला प्रभार  

बिहार में सामान्‍य प्रशासन विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, गृह विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी (87) अनिवार्य मध्‍य सेवाकालीन प्रशिक्षण चरण – V  भाग लेंगे. विभाग उन्‍हें इसकी अनुमति प्रदान कर दी है. वे प्रशिक्षण के लिए लाल बहादुर शास्‍त्री राष्‍ट्रीय प्रशासन अकादमी, मसूरी जायेंगे. इस दौरान विभाग ने सुबहानी द्वारा धारित पद और अतिरिक्‍त प्रभारों की वैकल्पिक व्‍यवस्‍था कर दी है.

नौकरशाही डेस्‍क

आमिर सुबहानी के पास सामान्‍य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव का प्रभार था, जिसका प्रभार अब मुख्‍यमंत्री सचिवालय के प्रधान सचिव चंचल कुमार (1992) लेंगे. साथ ही चंचल कुमार को गृह विभाग के प्रधान सचिव का प्रभार भी सौंपा गया है. फिलवक्‍त चंचल कुमार के पास भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव पद का अतिरिक्‍त प्रभार है. वहीं, खान एवं भूतत्‍व विभाग के प्रधान सचिव सह खान आयुक्‍त के के पाठक (1990) को मद्य निषेध, उत्‍पाद एवं निबंधन विभाग के प्रधान सचिव का प्रभार दिया गया है. फिलहाल के के पाठक के पास राजस्‍व पर्षद में अपर सदस्‍य, सामान्‍य प्रशासन विभाग में अपर विभागीय जांच आयुक्‍त, बिहार राज्‍य खनिज विकास निगम लिमिटेड में प्रबंध निदेशक और खान एवं भूतत्‍व विभाग में निदेशक पद का अतिरिक्‍त प्रभार है. बता दें कि मद्य निषेध, उत्‍पाद एवं निबंधन विभाग के प्रभारी भी सुबहानी हैं.

इसके अलावा सुबहानी के पास अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण विभाग के सचिव पद का अतिरिक्‍त प्रभार है, जिसे उनकी अनुपस्थिति में प्रेम सिंह मीणा (2000) को दिया गया है. वर्तमान में मीणा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्‍याण विभाग के सचिव हैं और उनके पास पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्‍याण विभाग के सचिव का अतिरिक्‍त प्रभार भी है. सुबहानी के एक अन्‍य अतिरिक्‍त प्रभार वाला पद मुख्‍यमंत्री सचिवालय के सचिव अतीश चंद्रा (1994) को सौंपा गया है. उन्‍हें सामान्‍य प्रशासन विभाग में जन शिकायत सचिव का अतिरिक्‍त प्रभार दिया गया है. साथ ही वे बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी में मिशन निदेशक के अतिरिक्‍त प्रभार में भी हैं. वर्तमान में अतीश चंद्रा के पास विकास मिशन में मिशन निदेशक और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में सचिव के अतिरिक्‍त प्रभार में हैं. ये सभी अधिकारी आमिर सुबहानी के प्रशिक्षण अवधि 25 सिंतबर 2017 से लेकर 13 अक्‍टूबर 2017 तक उक्‍त विभाग के अतिरिक्‍त प्रभारी रहेंगे.

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*