आर्सेनिक मुक्त बहुग्रामीण जलापूर्ति योजना को फरवरी तक चालू होगी

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा ने आज कहा कि राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी कहलगांव-पीरपैंती आर्सेनिक मुक्त बहुग्रामीण जलापूर्ति योजना को फरवरी 2020 तक चालू कर दिया जायेगा, जिससे बड़ी आबादी को शुद्ध पेयजल की सुविधा मिल सकेगी।


श्री झा ने भागलपुर में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नल जल योजना के शुरू होने से यह योजना तय समय में चालू नहीं हो पाई है। लेकिन अब हर हाल में फरवरी, 2020 तक इसे चालू कर दिया जायेगा। इसके लिए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गए हैं।
श्री झा ने कहा कि आमलोगों को शुद्ध पानी मुहैय्या कराना राज्य सरकार की जिम्मेवारी है और इसके लिए कहलगांव-पीरपैंती सहित प्रदेश के अन्य जगहों पर चल रहे जलापूर्ति योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए तेजी से काम कराये जा रहे हैं। खासकर, आर्सेनिक, फ्लोराइड एवं आयरन युक्त वाले क्षेत्रों में आमलोगों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति किये जाने की दिशा में सरकार तेजी से काम कर रही है। मंत्री ने कहा कि मौजूदा समय में ऑक्सीजन के बाद पानी अति आवश्यक हो गया है। पानी के मामले में सरकार कई योजनाओं को तेजी से पूरा करने में लगी हैं। आज विभिन्न हिस्सों में दूषित पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है और इससे पानी की गुणवत्ता प्रभावित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इसे एक चुनौती के रुप में लेने का काम किया है।
इसके पहले स्थल निरीक्षण के दौरान इस चिरप्रतीक्षित जलापूर्ति योजना के नियत समय पर चालू नहीं होने से खफा श्री झा ने नाराजगी जताई और इसके लिए संबंधित एजेंसी जेएमसी प्राईवेट लिमिटेड के कर्मियों को फटकार भी लगाई।
इस मौके पर लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के अधीक्षण अभियंता, कार्यपालक अभियंता सहित भाजपा के पूर्व विधायक अमन कुमार, प्रदेश भाजपा भाजपा नेता पवन मिश्रा, जिला भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष लीना सिन्हा, दिलीप मिश्रा आदि भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*