जेटली के निधन पर बिहार में दो दिनों का राजकीय शोक

बिहार सरकार ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के निधन पर राज्य में दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की जानकारी दी गयी है। उधर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने नीतीश कुमार ने श्री जेटली के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया।

श्री कुमार ने अपने शोक संदेश में कहा है कि श्री जेटली विलक्षण प्रतिभा के धनी थे। उन्होंने केंद्र सरकार में कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारियों का कुशलतापूर्वक निवर्हन किया। वह एक उत्कृष्ट न्यायविद भी थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री जेटली ने उच्च राजनीतिक मूल्यों एवं आदर्शों की बदौलत सार्वजनिक जीवन में उच्च शिखर को प्राप्त किया। साथ ही, वह अपने व्यक्तित्व की बदौलत राजनीतिक सीमाओं के परे सभी विचारधारा के राजनीतिक दलों का आदर एवं सम्मान प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि श्री जेटली से उनका व्यक्तिगत संबंध था और उनके निधन से वह काफी मर्माहत हैं। श्री कुमार ने कहा कि श्री जेटली का निधन देश के लिये एक अपूरणीय क्षति है, जिसे कभी भरा नहीं जा सकता, उनकी कमी हमेशा खलेगी।

पूर्व मुख्‍यमंत्री और राजद विधायक दल की नेता राबड़ी देवी ने श्री जेटली के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्‍यक्‍त की है। उन्‍होंने कहा कि श्री जेटली के निधन से सामाजिक एवं राजनीतिक जगत को अपूरणीय क्षति हुई है। आपातकाल के दौरान अत्यंत सक्रिय नेता के रूप में उन्‍होंने अपनी पहचान बनाई। लोकनायक जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व वाले छात्र आंदोलन मे वह सक्रिय रहे। राबड़ी देवी ने कहा कि उन्होंने देश के रक्षा एवं वित्त मंत्री जैसे महत्वपूर्ण विभागों की जिमेदारी का निर्वाह पूरी जिमेदारी के साथ किया। वह जाने-माने विधिवेत्ता भी थे। उनका सामाजिक सरोकार बहुत मजबूत था।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने श्री जेटली के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।  उन्होंने कहा कि निधन की खबर सुन व्यथित हूं। देश ने आज एक प्रखर एवं कुशल नेता को खो दिया है। इस रिक्तता को कभी भरा नहीं जा सकता है। श्री चौबे ने कहा कि छात्र जीवन से ही वे सार्वजनिक जीवन में सक्रिय थे। लंबे समय तक भाजपा बिहार के संगठन प्रभारी रहे। उनसे सार्वजनिक जीवन में काफी कुछ सीखने को मिला। उनके साथ कई यादें जुड़ी हुई है। भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें।  दुख की इस घड़ी में परिवारजनों को संबल प्रदान करें।

पथ निर्माण मंत्री श्री नन्द किशोर यादव ने कहा है कि वित्त मंत्री के रूप में अरूण जेटली ने देश की अर्थनीति को एक नयी दिशा दी। देश के आर्थिक विकास में उठाये गये उनके कदमों की पूरे देश में सराहना हुई। श्री यादव ने कहा कि स्वर्गीय जेटली देश के आर्थिकोन्नयन के प्रति सतत चिंतनशील और प्रयत्नशील रहे। अनावश्‍यक खर्च में कटौती कर राजकीय कोष को समृद्ध करने में उनकी महती भूमिका रही। उनके निधन से भारतीय राजनीति को अपूरणीय क्षति पहुँची है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*