हज सब्सिडी समाप्त करने के कट्टर समर्थक ओवैसी की नई मांग:चारधाम यात्रा सब्सिडी भी खत्म करो

 पिछले अनेक सालों से हज सब्सिडी खत्म करने की मांग करने वाले असदुद्दीन ओवैसी ने अब  एक बड़ा सवाल खड़ा करते हुए मांग की है कि चारधाम पर जाने वाले यात्रियों को दी जाने वाली आर्थिक सहायाता भी खत्म की जाये.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने हज सब्सिडी खत्म करनेे की घोषणा की है. दर असल सुप्रीम कोर्ट ने क्रमिक रूप से हज सब्सिडी खत्म करने का आदेश दिया था.

आरएसएस और भाजपा नेताओं द्वारा हज सब्सिडी को कांग्रेस की मुसलमानों के तुष्टिकरण की राजनीति कहे जाने पर ओवैसी ने कहा कि अगर हज सब्सिडी तुष्टिकरण थी तो क्या चार धाम यात्रा पर दी जाने वाली आर्थिक सहायता, कुंभ मेले के लिए दिये जाने वाला फंड एक खास समुदाय के तुष्टिकरण की राजनीति नहीं है? ओवैसी अपने ट्विट्स में धारदार हमला करते हुए पूछा है कि  इस सब्सिडी को  सरकार कब खत्म करेगी.

याद रहे कि एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी  2006 से ही हज सब्सिडी खत्म करके इन पैसों को मुस्लिम बालिकाओं की शिक्षा पर खर्च करने की वकालत करते रहे हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक फैसले में कहा था कि क्रमिक रूप से हज सब्सिडी को खत्म किया जाये. अदालत के इस आदेश के तहत 2022 तक सब्सिडी खत्म करने की बात थी.

इस वर्ष हज यात्रा पर महज 200 करोड़ रुपये की सब्सिडी थी. केंद्र सरकार ने इस सब्सिडी को खत्म करने की घोषणा की है. मुस्लिम समुदाय में काफी दिनों से यह मांग जोरों पर थी कि हज सब्सिडी को खत्म करके उस पैसे को मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा पर खर्च किया जाये.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*