Asian Hospital में होता है घुटने व कूल्हे का Replacement

Asian Hospital, पाटलिपुत्रा कॉलोनी, Patna के Joint Replacement and Spine Surgeon Dr Pankaj Kumar ने कहा है कि शरीर में जोड़ों के दर्द की कभी अनदेखी नहीं करनी चाहिए तथा कम से कम दर्द निरोधक दवा का सेवन करना चाहिए।

पटना का विश्वस्तरीय Asian Hospital गंभीर रोगियों के लिए बन चुका है बेहतरीन विकल्प

उन्होंने कहा कि दर्द निरोधक दवा लेने से पहले हड्डी रोग विषेशज्ञ से जांच करवा लेनी चाहिए। दर्द निरोधक दवा का ज्यादा सेवन, किसी दूसरी बीमारी को जन्म दे सकता है। बिना डॉक्टर की सलाह के दर्द निरोधक दवाएं न लें। उन्होंने कहा कि 40 की उम्र के बाद हर किसी को कम से कम आधा घंटा व्यायाम करना चाहिए, धूप भी शरीर में लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज लोग ज्यादा सुविधाभोगी हो गये हैं। इलेक्ट्रानिक्स के युग में लोग हर चिस बैठे-बैठे ही करना चाहते हैं। इस कारण वे पैदल टहलना भूलते जा रहे हैं, जिससे जोड़ों का दर्द बढ़ रहा है।

डॉ. कुमार ने कहा कि व्यायाम न करने की वजह से, आजकल कम उम्र में भी आर्थराइटिस का प्रकोप बढ़ रहा है, जिससे जोड़ों में दर्द खासकर घुटनों का दर्द काफी बढ़ जाता है। व्यायाम और दवा खाकर इससे निजात तो पाया जा सकता है। लेकिन अत्यधिक उम्र बढ़ने के साथ घुटने के रिप्लेसमेंट की नौबत आ जाती है। उन्होंने कहा कि Asian Hospital, Patna में घुटने तथा कूल्हे का रिप्लेसमेंट किया जाता है, वह भी सस्ती दर पर।

घुटने के रिप्लेसमेंट में हमारे यहां कंप्यूटर नैविगेशन टेक्नॉलोजी का इस्तेमाल किया जाता है। घुटने या कूल्हे के रिप्लेसमेंट के तीन-चार दिन बाद मरीज सामान्य रूप से काम करना या चलना आरम्भ कर देता है। Replacement के लिए सभी अत्याधुनिक मशीनें, उपकरण तथा सुविधाएं हमारे हॉस्पिटल में मौजूद हैं। यहां आम आदमी भी अपना इलाज करवा सकता है। रीढ़ की हड्डी का भी इलाज यहां दवा तथा ऑपरेशन से किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*