ऐसे भड़का बिहार के औरंगाबाद में दंगा,लगा नारा ‘चलो भाई कब्रिस्तान में झंडा गाड़ दिया है’

रामनवमी पर शोभा यात्रा के दौरान ‘जय श्री राम’ का नारा लगाते हुए लोगों की टोली गुजरी. फिर शहर के नवाडीह कब्रिस्तान में घुसी. और कब्रों को फांदते कूदते हुए बीच कब्रिस्तान पहुंचे और भगवा झंडा गाड़ ते हुए कुछ लोग चिल्लाये चलो भाई कब्रिस्तान में झंडा गाड़ दिया है.

जय श्री राम के नारे के साथ कब्रिस्तान में झंडा गाड़ते लोग

 

नौकरशाही मीडिया  

फिर एक व्यक्ति ने नारा दिया पाकिस्तान मुर्दाबाद. फिर दूसरे ने नारा लगाया जय श्री राम. इस बीच कुछ मुस्लिम युवकों ने कब्रिस्तान में गड़े झंडे को देख कर चिल्लाता है. ए भाई कब्रिस्तान में झंडा गाड़ दिया है. इसी दौरान कुछ लोग और यहां आते हैं और दीवार तोड़ने की बात कहते हुए चिल्लाते हैं.

इस दौरान एक युवक डरा सहमा चिल्ला रहा है और कह रहा है ए भाई कब्रिस्तना में सब आके झंडा गाड़ दिया है. वहां सिर्फ उत्पात है, उन्माद है और लोगों का खौफ है. बाकी जो स्थानीय लोग हैं वे दूर हैं और असहाय बने हुए हैं. न पुलिस है ना ही प्रशासन की तरफ से नारा लगाने और झंडा गाडने वालों को कोई रोकने वाला है.

ये तमाम दृश्य यूट्यूब पर पोस्ट किया गया है.  ‘भोजपुरी मस्ती कमेडी’ ने यह विडियो 25 मार्च को रात में पोस्ट किया है. एक मिनट पांच सेकेंड के इस विडियो में एक युवक लगातार चिल्ला कर एक ही नारा, एक ही नाम… जय श्रीराम जय श्री राम का नारा लगा रहा है. और अंत में कहता है ;’चलो भाई कब्रिस्तान में झंडा गाड़ दिया है’.

 

औरंगाबाद के कब्रिस्तान में झंडा गाड़ते युवकों का विडियो यहां देखें

यूं तो बिहार के कुछ हिस्सों में दंगा भड़काने की साजिश की आशंका प्रशासन को पहले से थी. इस पर पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये गये थे कि किसी तरह का उत्पात न मचे. दूसरी तरफ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछले कई दिनों से लोगों से अपील करते रहे कि आपसी भाईचारा ना बिगड़ने पाये.

विडियो में दिक रहा है कि यह युवक कब्रिस्तान में झंडा गाड़ने का उद्घोष कर रहा है

लेकिन औरंगाबाद पर सरकार के इन दिशानिर्देशों का कोई असर नहीं पड़ा और सोची समझी रणनीति पर काम किया गया. उधर यूट्यूब पर पोस्ट किये गये एक अन्य विडियो में देका जा सकता है कि शोभायात्रा के दौरान भीड़ एक मस्जिद के पास पहुंचती है. पहले से यह भीड़ जय श्री राम का नारा लगा रही थी लेकिन मस्जिद के पास पहुंचते ही भीड़ का नारा बदल गया और पाकिस्तान मुर्दाबाद का नारा लगना शुरू हो गया. उधर मीडिया की खबरों में बताया जा रहा है कि इसी दौरान कुछ लोग पत्थराव करने लगे और देखते ही देखते दुकानें लुटने लगे.

इधर न्यूज18 बिहार ने अपनी वेबसाइट पर खबर दी है कि औरंगाबाद में दंगा भड़कने के बाद कर्फ्यु लगा दिया गया है. पुलिस ने दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का आदेश दे दिया है.बिहार के औरंगाबाद में रामनवमी के जुलूस के दौरान भड़की हिंसा को काबू में करने के लिए प्रशासन ने कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है. वहां तैनात सुरक्षा बलों को दंगा फैलाने वालों को देखते ही गोली मारने का आदेश दिया गया है.

Leave a Reply

Your email ad