बच्चियों ने सैनिटरी नैपकिन मांगा, तो IAS बोलीं, पाकिस्तान जाओ

बच्चियों ने सैनिटरी नैपकिन मांगा, तो IAS बोलीं, पाकिस्तान जाओ

जिस आईएएस अधिकारी पर बेटियों के विकास की जिम्मेदारी है, उसी हरजोत कौर ने बच्चियों के सैनिटरी नैपकिन मांगने पर कहा, पाकिस्तान चली जाओ।

बिहार सरकार की वरिष्ठ आईएएस अधिकारी हरजोत कौर बिहार महिला एवं बाल विकास निगम की अध्यक्ष हैं। मंगलवार को महिला एवं बाल विकास निगम तथा यूनिसेफ का एक संयुक्त कार्यक्रम था-सशक्त बेटी, समृद्ध बिहार। कार्यक्रम में पटना के कई स्कूलों की बेटियां शिरकत कर रही थीं। कार्यक्रम में जब बेटियों ने सैनिटरी नैपकिन की मांग की, तो वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ने आपा खो दिया। कहा, कि आज नैपकिन मांग रही हो, कल जींस और परिवार नियोजन के साधन मांगोगी। आईएएस का यह उत्तर बेहद आपत्तिजनक है। इसके बाद बेटियों ने कहा कि हमारी मदद करना, सरकार की जिमेमेदारी है, तो आईएएस कौर ने एक और सीमा लांघ दी। कहा, पाकिस्तान चली जाओ। आईएएस का यह उत्तर उन हिंदुत्ववादियों के उग्र नारे की याद दिलाता है, जिसमें कोई हक-अधिकार की बात करने पर पाकिस्तान भेजने की धमकी दी जाती है। दैनिक भास्कर ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया है।

मीडिया में बात आने के बाद भाकपा माले ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। माले के राज्य सचिव कुणाल ने कहा-प्रशासन संवेदनहीन है और उसका संघीकरण हो गया है। लड़कियों ने जब अपने अधिकार की बात की तो कहा गया पाकिस्तान चली जाओ! *छात्रा ने पूछा, सेनेटरी पैड नहीं दे सकते:* सीनियर IAS महिला अफसर बोलीं- इस मांग का कोई अंत है, निरोध भी मुफ्त में देना पड़ेगा।

कार्यक्रम में पटना के सरकारी स्कूलों की बेटियां शामिल थीं। पटना का स्लम एरिया है कमला नेहरू नगर। यहीं की एक बच्ची ने कहा कि सरकार इतना खर्च करती है, क्या वह सैनिटरी नैपकिन नहीं दे सकती। इस पर वरिष्ठ आईएएस बिगड़ गईं। कहने लगीं कि मांग का कोई अंत नहीं होता है। कल कोई निरोध मांगने लगेगा। आईएएस के इस बयान की चौतरफा आलोचना हो रही है।

राजद के निर्विरोध राष्ट्रीय अध्यक्ष बने लालू, बनते ही जंग का एलान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*