भारत जोड़ो यात्रा से ध्यान भटकाने के लिए PFI पर छापे?

भारत जोड़ो यात्रा से ध्यान भटकाने के लिए PFI पर छापे?

NIA ने 11 राज्यों में PFI नेताओं के घर छापे मारे। इनमें 9 राज्यों से गुजर रही भारत जोड़ो यात्रा। बड़ा सवाल यह आतंकी संगठन है, तो प्रतिबंध क्यों नहीं लगाते?

नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार सुबह एक साथ 11 राज्यों में पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के नेताओं के घरों और दफ्तरों में छापे मारे। 100 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जिन 11 राज्यों में छापेमारी की गई है, इनमें 9 से होकर भारत जोड़ो यात्रा गुजर रही है। दो सवाल स्वाभाविक हैं। पहला, क्या यह भारत जोड़ो यात्रा को मिल रही सफलता से देश का ध्यान दूसरी तरफ खींचने के लिए छापेमारी की गई है और दूसरा सवाल यह कि अगर यह संगठन आंतकी गतिविधियों में लिप्त है, तो इस पर ाज तक प्रतिबंध क्यों नहीं लगाया गया?

भारत जोड़ो यात्रा के बीच आज गुरुवार को राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। वहां पत्रकारों ने अनेक सवाल किए। एक सवाल पीएफआई नेताओं के यहां हो रही छापेमारी को लेकर भी था। राहुल गांधी ने कहा कि सांप्रदायिकता चाहे जैसी भी हो, उसके खिलाफ जीरो टॉलरेंस रखते हुए कार्रवाई होनी चाहिए। राहुल गांधी ने संक्षिप्त जवाद दिया। उनसे कभी केरल की वाम सरकार, तो कभी कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव पर सवाल पूछे गए। हर बार उन्होंने कहा कि उनका मकसद स्पष्ट है। वे देश में नफरत, बेरोजगारी, आर्थिक असमानता और महंगाई के खिलाफ देश को जोड़ रहे हैं। इसके बाद ही यह सवाल स्वाभाविक तौर पर उठा कि भारत जोड़ो यात्रा के मकसद से ध्यान भटकाने के लिए अब तक कई सवाल, कई झूठ परोसे गए। तो क्या PFI पर छापे भी उसी कड़ी का हिस्सा है? सवाल यह भी है कि अगर पीएफआई देशविरोधी गतिविधियों में लिप्त है, तो इस पर अब तक प्रतिबंध क्यों नहीं लगाया गया।

इस बीच केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि बिहार का पूर्णिया पीएफआई का केंद्र बन गया है। बिहार पीएफआई का स्लीपर सेल बन गया है। इस संगठन को लालू प्रसाद और नीतीश कुमार ने संरक्षण दिया है। इसके बाद जदयू प्रवक्ता मंजीत सिंह ने गिरिराज सिंह को गिरफ्तार करने की मांग की। कहा कि इनके पास पीएफआई की इतनी जानकारी है, तो एऩआईए को इन्ही से पूछताछ करनी चाहिए। मालूम हो कि कल शुक्रवार को गृहमंत्री अमित शाह पूर्णिया और किशनगंज के दौरे पर पहुंच रहे हैं।

इधर पीएफआई ने छापेमारी के खिलाफ कल शुक्रवार को केरल बंद का आह्वान किया है। भारत जोड़ो यात्रा अभी केरल मे ही है।

शाह के लौटते ही सीमांचल में नीतीश-तेजस्वी करेंगे भाईचारा रैली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*